दोस्तो उत्तरी भारत में भीषण गर्मी ने लोगो का हाल बुरा कर रखा हैं, यहां के कई इलाको में पारा 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया हैं, ऐस में लोग गर्मी से बचने के लिए ठंड़ी जगहों पर घूमने जाते हैं, ऐसे में युवाओं के बीच सबसे पसंदीदा जगह हैं लद्दाख, जो राजसी पहाड़ों से लेकर शांत नदियों तक सब कुछ बर्फ की चादर से ढका हुआ है, यहाँ जून में भी बर्फबारी का अनुभव करने का एक अनूठा अवसर मिलता है। अगर आप भी घूमने जा रहे हैं, तो यहां कि आसपास की जगहों पर जाना ना भूलें-

Google

स्पितुक मठ

लेह में स्थित, स्पितुक मठ, जिसे "पेथुप गोम्पा" के नाम से भी जाना जाता है, एक महत्वपूर्ण तिब्बती बौद्ध मठ है जो विभिन्न धार्मिक तत्वों को खूबसूरती से मिश्रित करता है। यह मठ अद्वितीय है क्योंकि इसमें बौद्ध देवताओं के साथ-साथ हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियाँ भी हैं।

Google

नुब्रा घाटी

लद्दाख की सुरम्य पहाड़ियों में बसी नुब्रा घाटी को अक्सर "फूलों की घाटी" या "लद्दाख का बगीचा" कहा जाता है। यह घाटी अपनी आकर्षक रंगीन पहाड़ियों, राजसी ग्लेशियरों और घुमावदार नदियों के लिए प्रसिद्ध है।

खारदुंग ला दर्रा

खारदुंग ला दर्रा, दुनिया की सबसे ऊँची मोटर योग्य सड़कों में से एक है, जो समुद्र तल से लगभग 18,380 फीट की ऊँचाई पर स्थित है। लोअर कैसल दर्रे के रूप में भी जाना जाने वाला यह दर्रा आसपास के पहाड़ों के मनोरम दृश्यों के साथ एक रोमांचकारी ड्राइविंग अनुभव प्रदान करता है।

Google

पैंगोंग झील

पैंगोंग झील, दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे अनोखी झीलों में से एक है। ऊंचे पहाड़ों की पृष्ठभूमि में स्थित इसका क्रिस्टल-क्लियर नीला पानी अद्वितीय सुंदरता का नजारा पेश करता है। पैंगोंग झील की यात्रा एक शांत और अवास्तविक अनुभव प्रदान करती है जो वास्तव में अविस्मरणीय है।

Related News