दोस्तो अगर हम कोरोना के बाद की बात करें तो लोग अपनी फिटनेस पर काफी ज्यादा ध्यान देने लगे हैं, इसके लिए वो अच्छा खाना और जीवनशैली अपनाने लग गए हैं, सम्पूर्ण स्वास्थ्य को सही रखने के रनिंग बहुत ही प्रभावी होती हैं, फिर चाहे वह पार्क में सुबह की तेज सैर हो या फुटपाथ पर तेज दौड़, अपनी दिनचर्या में दौड़ को शामिल करने से आपके हृदय और समग्र स्वास्थ्य को काफी लाभ हो सकता है। हर दिन 20 से 30 मिनट की छोटी दौड़ भी हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बना सकती है और शारीरिक फिटनेस में सुधार कर सकती है, लेकिन दोस्तो रनिंग के बाद की गई छोटी गलतियां भी फायदे से ज्यादा नुकसान कर सकती हैं, आइए जानते हैं इसके बारे में-

Google

तुरंत आराम से बचें: लंबी दौड़ के बाद, कई लोग आराम करने के लिए तुरंत बैठ जाते हैं। यह समस्याग्रस्त हो सकता है क्योंकि दौड़ना एक उच्च-तीव्रता वाला वर्कआउट है जो आपके हृदय गति और रक्त संचार को बढ़ाता है। आराम करने से पहले धीरे-धीरे टहलकर या हल्के व्यायाम करके शांत हो जाएँ।

Google

हाइड्रेटेड रहें: दौड़ने से पहले और बाद में उचित हाइड्रेशन ज़रूरी है। पर्याप्त पानी पीने से पसीने के ज़रिए खोए गए तरल पदार्थों की भरपाई होती है और शरीर के सभी कामों में मदद मिलती है।

Google

आराम और पोषण को प्राथमिकता दें: नियमित रूप से उच्च तीव्रता वाले वर्कआउट में शामिल होने के लिए पर्याप्त आराम और उचित पोषण की आवश्यकता होती है। मांसपेशियों की रिकवरी और ऊर्जा भंडार को फिर से भरने के लिए कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन से भरपूर आहार शामिल करें।

Related News