pc: abplive

भारत में हर दिन लाखों लोग ट्रेन से यात्रा करते हैं, जिनमें से कई लोग परिवहन के इस साधन का उपयोग करके देश के एक कोने से दूसरे कोने तक यात्रा करते हैं। इन यात्राओं के दौरान, यात्रियों को अक्सर जहाज़ पर ही भोजन सेवाओं का लाभ उठाना पड़ता है।

सोशल मीडिया पर ऐसे कई उदाहरण साझा किए गए हैं जहां विक्रेता यात्रियों को संदिग्ध गुणवत्ता वाला भोजन उपलब्ध कराते हैं। यात्री अक्सर रेलवे से अस्वच्छ या घटिया भोजन देने वाले विक्रेताओं के बारे में शिकायत करते हैं, जिसके बाद रेलवे अधिकारी ऐसे विक्रेताओं के खिलाफ कार्रवाई करते हैं।

pc: abplive

एक्सप्रेस ट्रेनों में, भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) भोजन सेवाएं प्रदान करता है जिसके लिए अलग-अलग शुल्क लागू होते हैं। ट्रेनों में खाने की थाली की कीमत 80 रुपये से शुरू होती है. इस थाली में चावल, रोटी, दाल और सब्जियों के साथ शाकाहारी भोजन शामिल है।

pc: abplive

शाकाहारी थाली के अलावा, यात्रियों के पास मांसाहारी थाली चुनने का भी विकल्प है, जिसकी कीमत 90 रुपये या 130 रुपये है। 90 रुपये की थाली में एक अंडा करी भी शामिल है।

इसी तरह, आईआरसीटीसी ने जहाज पर चाय और पानी के लिए कीमतें निर्धारित की हैं। हालाँकि, ऐसे मामले सामने आए हैं जहाँ विक्रेता निर्धारित दरों से अधिक शुल्क लेते हैं। यात्री अक्सर अपनी चिंताएँ व्यक्त करते हैं, जिसके कारण रेलवे अधिकारियों द्वारा सुधारात्मक उपाय किए जाते हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News