अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो यह खबर आपके काम आ सकती है. मधुमेह के रोगियों को अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। इस रोग में इन चीजों का अधिक से अधिक सेवन करना आवश्यक है ताकि ब्लड शुगर लेवल संतुलित बना रहे। ऐसे में दूध आपके काम आ सकता है। सुबह दूध पीने से रक्त शर्करा का स्तर कम हो सकता है (मधुमेह रोगियों को इन सामग्रियों के साथ दूध पीना चाहिए)।

जब मधुमेह शुरू होता है

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना ​​है कि जब आपका शरीर अग्नाशयी इंसुलिन युक्त इंसुलिन का उत्पादन बंद कर देता है या कम कर देता है, तो आपके रक्त शर्करा का स्तर गिर जाता है। यदि इस स्तर को नियंत्रित नहीं किया गया तो आपको मधुमेह हो सकता है।

आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ. अबरार मुल्तानी के मुताबिक टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए नाश्ते में दूध का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। दूध का सेवन कार्बोहाइड्रेट के पाचन को कम करता है और रक्त शर्करा को कम करता है।

मधुमेह के रोगियों को ऐसे करना चाहिए दूध का सेवन

दालचीनी दूध

आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ. अबरार मुल्तानी का कहना है कि दालचीनी वाला दूध मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद होता है, क्योंकि दालचीनी ब्लड शुगर को नियंत्रित करने का काम करती है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। दूध और दालचीनी कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम और विटामिन से भरपूर होते हैं। इसके अलावा, इसमें बीटा कैरोटीन, अल्फा कैरोटीन, लाइकोपीन और ल्यूटिन होता है। इस मिश्रण में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट रक्त शर्करा को कम करने और संक्रमण के जोखिम को कम करने में उपयोगी होते हैं (मधुमेह रोगियों को इन सामग्रियों के साथ दूध पीना चाहिए)।

बादाम का दूध

आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ. अबरार मुल्तानी के मुताबिक अगर आप डायबिटिक हैं तो बादाम का दूध आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। बादाम का दूध बाजार में आसानी से मिल जाता है और आप इसे घर पर भी बना सकते हैं। बादाम का दूध कैलोरी में कम होता है और इसमें विटामिन डी, ई और आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। यह प्रोटीन और फाइबर से भी भरपूर होता है, जो ग्लूकोज को रक्तप्रवाह में तेजी से अवशोषित होने से रोकता है।

हल्दी वाला दूध

डॉक्टरों के अनुसार हल्दी वाला दूध मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद होता है। हल्दी में करक्यूमिन होता है, इसका सीमित उपयोग मधुमेह रोगियों के लिए अच्छा है।

Related News