दोस्तो गर्मी अपने साथ कई स्वास्थ्य समस्याएं लेकर आती हैं, खासकर पेट से संबंधित बीमारियां, जिनमें अपच, कब्ज, उल्टी, दस्त शामिल हैं, जो खराब खान पान की वजह से हो जाती हैं, हालाँकि, केवल उचित आहार पर निर्भर रहना हमेशा पर्याप्त नहीं हो सकता है। ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करना जो मल त्याग को आसान बनाकर कब्ज से राहत दिलाने में मदद करते हैं, आइए जानते हैं इन खाद्य पदार्थों के बारे में

Google

साइलियम की भूसी:

साइलियम की भूसी कब्ज के लिए एक लोकप्रिय उपाय के रूप में सामने आती है। यह विशेष रूप से कब्ज के कारण बवासीर से ग्रस्त व्यक्तियों के लिए फायदेमंद है। साइलियम बवासीर से जुड़ी सूजन को कम करके और मल त्याग को आसान बनाकर प्रभावी ढंग से काम करता है।

Google

बवासीर के लिए प्रभावी: साइलियम की भूसी का उपयोग आमतौर पर पुरानी बवासीर के उपचार में किया जाता है क्योंकि इसकी फाइबर युक्त संरचना पानी को अवशोषित करती है और कब्ज को कम करती है। यह बवासीर से जुड़े रक्तस्राव को कम करने में भी मदद करता है।

Google

चिया बीज:

चिया बीज न केवल कब्ज को कम करता है बल्कि आवश्यक पोषक तत्व भी प्रदान करता है। वे ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन, फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम और मैंगनीज से भरपूर होते हैं। ये पोषक तत्व रक्त शर्करा के स्तर को कम करने, सूजन को कम करने और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में योगदान करते हैं।

Related News