कपड़े धोना आम जीवन एवं एक आम व्यक्ति के लिए साधारण सा विषय है और यह वह प्रक्रिया है जिसे आप और हम हर रोज अपने घर में कर सकते हैं और करते आ रहे हैं लेकिन यह कितना चौकाने वाला होगा अगर आपको यह पता पड़ेगी अगर आप अपने कपड़ों को सही ढंग से नहीं दे रहे हैं या सुखा रहे हैं तो यह आपके लिए बड़ी बीमारियों का खतरा पैदा कर सकता है।

आज हम आपसे कुछ ऐसी ही जानकारी साझा करने वाले हैं जिससे आपको यह जानकारी मिलेगी कि किस तरह से गलत तरह से कपड़े धोने और सुखाने से आप बड़ी बीमारियों के चंगुल में फंस सकते हैं।

हाल ही में एक मीडिया रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि अगर आप अपने कपड़ों को धोने के बाद उन्हें अच्छी तरह से धूप में नहीं सूख आते हैं तो इसके कारण आपके शरीर में और आपकी स्किन को एक प्रकार का इन्फेक्शन होने का खतरा बना रहता है। कपड़े धोने के बाद यह बेहद जरूरी है कि आप उन्हें अच्छी तरह से खुला करके धूप लगने दें तभी वह अच्छी तरह से सूख जाएंगे अन्यथा आपके कपड़े एक अलग प्रकार के जीवाणुओं का घर बन जाएगा और वह आपकी शरीर एवं आपकी स्किन के लिए बेहद हानिकारक साबित हो सकता है।
आज लगभग हर घर में वाशिंग मशीन का इस्तेमाल किया जाता है जिसके चलते हम कई दिनों तक अपने कपड़ों को एक जगह खट्टा कर लेते हैं और फिर उन्हें एक साथ रखते हैं और फिर 1 दिन सभी को साथ में धोया जाता है एक्सपर्ट्स का कहना है कि ऐसा करना बेहद ही खतरनाक साबित हो सकता है। क्योंकि इसके कारण आपकी कपड़ों का इन्फेक्शन एक दूसरे कपड़ों पर जाता है और हर कोई इस इंफेक्शन का शिकार बनकर बीमार पड़ने का खतरा अपने ऊपर ले लेता है।

इसके अलावा कपड़े धोते समय जरूरत से ज्यादा डिटर्जेंट का इस्तेमाल करना भी बेहद हानिकारक साबित हो सकता है। एक्सपर्ट्स की राय यह है कि अगर आप जरूरत से ज्यादा डिटर्जेंट का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपकी कपड़ों को एवं आपकी त्वचा के लिए बेहद हानिकारक साबित हो सकता है।

ऐसे में अब हम उम्मीद रखते हैं कि अगली बार जब भी आप कपड़े धोनी जाएंगे तो आप इन सभी टिप्स को अच्छी तरह से याद रखेंगे और इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए अपनों का एवं अपना ख्याल रखेंगे।

Related News