मानसून का मौसम नमी से भरा होता है और नमी वाले वातावरण में, हमारी त्वचा के पोर्स अधिक सीबम (प्राकृतिक तेल) का उत्पादन करने लगते हैं। इससे हमारी त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं जिससे मुंहासे और सूजन हो जाती है और आपकी त्वचा में नमी आ जाती है। इसलिए हमें निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि हमारी त्वचा स्वस्थ रहे।


हेवी मेकअप ना करें
मानसून के मौसम में आपको भारी मेकअप और लोशन से दूर रहना चाहिए क्योंकि आपकी त्वचा पर मुंहासे और एलर्जी हो सकती है। आपको AHA, BHA और हल्के मॉइस्चराइजर युक्त उत्पादों को लागू करने पर विचार करना चाहिए।

दिन में दो बार नहाएं
इस मौसम में फंगल इंफेक्शन होना बहुत आम है, दिन में दो बार नहाना चाहिए।


सनस्क्रीन
सनस्क्रीन का इस्तेमाल पूरे साल किया जा सकता है। यूवी किरणें आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं इसलिए घर के अंदर और बाहर सनस्क्रीन लगाने से आपकी त्वचा को नुकसान होने से बचाया जा सकता है।

मॉइस्चराइज़र
मॉइस्चराइजर लगाना उतना ही जरूरी है जितना कि सनस्क्रीन। यह आपकी त्वचा को चिकना करता है और इसे नुकसान से बचाता है और त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

हाइड्रेशन
यह मौसम नमी से भरा होता है जिससे शरीर में पानी की काफी कमी हो जाती है। इसलिए आपको हाइड्रेटेड रहने की जरूरत है। हाइड्रेटेड रहने से आपको चमकदार त्वचा मिलेगी। यह आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करेगा और आपकी त्वचा के छिद्रों को साफ करेगा।

Related News