डेंगू बुखार एडीज एजिप्टी मच्छर के काटने से होता है। मूल लक्षण सामान्य फ्लू के समान होते हैं, जैसे कि बहती नाक, सिरदर्द और ठंड लगने के साथ तेज बुखार, जिसके कारण शरीर टूट जाता है और हड्डियों में दरार आ जाती है। डेंगू बुखार में, रक्त प्लेटलेट्स की संख्या तेजी से घट जाती है और कभी-कभी यह केवल एक या दो हजार होती है जो एक बहुत ही खतरनाक स्थिति होती है, ऐसे में प्लेटलेट्स का प्रत्यारोपण करना पड़ता है।

यह मच्छर उस दिन के दौरान काटता है जब हम अपने काम में व्यस्त होते हैं या बाहर घूमने जाते हैं। उस समय हम खुद को इससे बचाने के लिए कोई व्यवस्था नहीं करते हैं, जो बहुत महत्वपूर्ण है। इस मच्छर को आसानी से पहचाना जा सकता है। इसके शरीर पर सफेद धब्बे हैं, जो इसके काले शरीर पर स्पष्ट रूप से दिखाई देते हैं।

जैसे ही डेंगू हमला करता है, शरीर टूटने लगता है और रोगी तेज बुखार से अस्वस्थ हो जाता है। फिर उपचार के लिए घरेलू उपचार की बारिश होने लगती है। जब कोई बीमारी बड़े पैमाने पर फैलती है, तो कई गलत धारणाएं, परंपराएं और सभी तरह के नुस्खे अस्तित्व में आते हैं। इसी तरह, डेंगू के कई नुस्खे अस्तित्व में आए हैं। वे कितने प्रभावी हैं यह केवल प्रयोग द्वारा निर्धारित किया जा सकता है।

कभी-कभी लोग बिना किसी वैज्ञानिक आधार के इन नुस्खों को आजमाते हैं और अपनी बीमारी को बढ़ाते हैं। यह देखा गया है कि जब किसी व्यक्ति को डेंगू हो जाता है, तो सबसे पहले पपीते के पत्तों या चमक को उबालकर पीना शुरू करते हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है कि पपीते के पत्ते और चमक में कई बीमारियों को ठीक करने की क्षमता है लेकिन क्या यह हर रोगी पर अपना प्रभाव दिखाता है। बहुत ज्यादा पपीते के पत्तों पर चमक पीने से पेट की समस्याएं शुरू हो सकती हैं। इसके अलावा, तुलसी को इस बुखार के लिए एक दवा के रूप में भी माना जाता है, जिसका प्रभाव भी गर्म होता है।


हल्का भोजन करें

डेंगू बुखार पांच से सात दिनों तक रहता है। हल्का भोजन जैसे ओटमील, दलिया या कोई भी सस्ता फल इस दौरान खाया जा सकता है। नींबू पानी, मौसमी और विटामिन सी से भरपूर चीजें ज्यादा से ज्यादा खानी चाहिए। खूब पानी पिएं और अपने प्लेटलेट्स की नियमित जांच करवाएं। अगर प्लेटलेट्स धीरे-धीरे कम हो रहे हैं, तो कोई खतरा नहीं है। यदि प्लेटलेट्स हजारों में तेजी से गिरते हैं, तो प्लेटलेट्स को प्रत्यारोपित करना पड़ सकता है। डेंगू बुखार पांच से सात दिनों में दूर हो जाता है, लेकिन इसके बाद भी निशान छोड़ जाते हैं, जैसे कि डेंगू बुखार या जोड़ों में दर्द के बाद हाथ और पैर में दर्द, जो इस बुखार के कारण लंबे समय तक रहता है। इससे हमारी रक्षा प्रणाली कमजोर होती है। यही कारण है कि बालों का झड़ना एक सामान्य घटना है। डेंगू बुखार के बाद भूख कम लगना या बिगड़ा हुआ पाचन भी सामान्य लक्षण हैं।

यदि आपको बुखार है, तो चेकअप के लिए निकटतम स्वास्थ्य केंद्र पर जाएं। तो सरकार और प्रशासन को तुरंत मच्छर भगाने वाले स्प्रे या फॉगिंग की व्यवस्था प्राथमिकता के आधार पर करनी चाहिए। फैलने से पहले किसी भी बीमारी के प्रसार को रोकने की आवश्यकता है, ताकि लोग डेंगू के डंक से बच सकें। कुछ सावधानियां बरतकर इसे दूर किया जा सकता है।

Related News