यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो दुर्लभ या विशेष सिक्के और मुद्रा नोट एकत्र कर रहे हैं, तो आपके पास अब उन्हें नीलाम करने और कुछ इंस्टेंट कैश कमाने का विकल्प है। आज आप अपने पुराने सिक्कों को अपने घर में आराम से बैठकर हजारों रुपये में ऑनलाइन नीलाम कर सकते है। इनमें से एक 1 रुपये के नोट पर 7 लाख रुपये तक की बोली भी लग चुकी है। अगर आपके पास 1 रुपये का दुर्लभ नोट है तो आप भी इतनी बड़ी रकम कमा सकते हैं।

करीब 26 साल पहले भारत सरकार ने 1 रुपए के नोट को बंद कर दिया था, लेकिन जनवरी 2015 में इसे दोबारा छापा गया जिसके बाद इसे नए रूप में बाजार में उतारा गया। हालांकि, जो नोट आपको करोड़पति बना सकता है, वह आजादी से पहले के दौर का है। यह विशेष 1 रुपये का नोट 1935 में ब्रिटिश राज के तहत पेश किया गया था। इस पर तत्कालीन गवर्नर जेडब्ल्यू केली का साइन होना चाहिए।

1957 के 1 रुपये के नोट से भी आपको 57,000 रुपये मिल सकते हैं और इसके 1966 के वर्जन की कीमत 45,000 रुपये है। इस पर वित्त मंत्रालय के पूर्व प्रमुख सचिव हीरूभाई एम. पटेल के हस्ताक्षर होने चाहिए। उन्होंने प्रधान मंत्री मोरारजी देसाई के तहत 1977 से 1979 तक अपना कार्यकाल पूरा किया, जो इंदिरा गांधी को हराकर सत्ता में आए। यह उस समय की भारत की पहली गैर-कांग्रेसी सरकार थी।

यदि आपके पास इनमें से कोई भी नोट है, तो आप CoinBazar की वेबसाइट पर जा सकते हैं और अपना विवरण जैसे नाम, ई-मेल आईडी और पूरा पता प्रस्तुत करके एक खाता बना सकते हैं। फिर आप वेबसाइट पर सिक्के या नोट बेचना शुरू कर सकते हैं। आपको सिक्का या नोट जिसे आप बेचना चाहते हैं उसकी फोटो भी अपलोड करनी होगी। इच्छुक खरीदार आपसे सीधे संपर्क करेंगे।

Related News