रक्त हमारे पूरे शरीर में ऑक्सीजन ले जाने से लेकर हार्मोन तक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस समय रक्त में अशुद्धता होने पर यह पूरे शरीर के लिए हानिकारक हो जाता है। इसी वजह से स्वास्थ्य विशेषज्ञ सभी लोगों को ऐसे उपाय अपनाने की सलाह देते हैं जिससे रक्त शुद्ध रह सके। रक्त को साफ और विषाक्त और अपशिष्ट उत्पादों से मुक्त रखने में आहार एक प्रमुख भूमिका निभाता है। इसके लिए आयुर्वेद में कई तरीके सुझाए गए हैं जो रक्त को शुद्ध करने और शरीर को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं। ऐसा देखा गया कि रक्त से अपशिष्ट पदार्थ निकालकर हमारा शरीर स्वयं को साफ करता है। यह प्रक्रिया लीवर और किडनी में लगातार चलती रहती है।

अपने खून को साफ और अपशिष्ट उत्पादों से मुक्त रखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है खूब पानी पीना। पानी पीने से किडनी का काम आसान हो जाता है। पानी आपकी रक्त वाहिकाओं को खुला रखने में भी मदद करता है, जिससे परिसंचरण में सुधार होता है। नेशनल किडनी एसोसिएशन के अनुसार, यदि आपका पेशाब हल्का पीला या रंगहीन है, तो इसका मतलब है कि आपकी किडनी ठीक से काम कर रही है। और हमारा रक्त अपशिष्ट उत्पादों से मुक्त है।

कई अध्ययनों से पता चला है कि कॉफी हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होती है। कॉफी पीने से लीवर पर सुरक्षात्मक प्रभाव पड़ सकता है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि कॉफी पीने से पुराने जिगर की बीमारी वाले लोगों में सिरोसिस का खतरा कम हो जाता है। लीवर को बेहतर ढंग से काम करने के लिए कैफीन की एक निश्चित मात्रा भी फायदेमंद हो सकती है। हालांकि, यह हमेशा याद रखना चाहिए कि कॉफी का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए। इसका अधिक सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

सेब एक ऐसा फल है, जिसे विशेषज्ञ रक्त शोधन के लिए फायदेमंद मानते हैं। सेब पेक्टिन नामक घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं। घुलनशील फाइबर रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। हाई ब्लड प्रेशर से किडनी खराब हो सकती है। इसलिए ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जिससे किडनी की कार्यप्रणाली सुचारू रूप से चल सके। ऐसे में सेब का इस्तेमाल आपके काम आ सकता है।

Related News