गर्मियों के आगमन से ही कई स्वास्थ्य समस्साएं उत्पन्न होने लग जाती हैं, जिनमें पेट संबंधित परेशानियां प्राथमिक हैं, गर्मियों में भोजन को गलत तरीके से स्टोर करने और दूषित भोजन के सेवन से फ़ूड पॉइज़निंग हो सकती है, जिससे अपच, गैस और पेट फूलने जैसी तकलीफ़ें हो सकती हैं, अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो इन चीजों का ना करें सेवन-

Google

1. गैस पैदा करने वाले खाद्य पदार्थों का अत्यधिक सेवन

आंतों में अत्यधिक गैस बनने के दुष्परिणामों में पेट दर्द और पेट फूलने के पीछे एक आम कारण है। राजमा, बीन्स और छोले जैसे पचने में मुश्किल खाद्य पदार्थों से बचना सबसे ज़रूरी है।

Google

2. क्रूसीफेरस सब्ज़ियों के साथ सावधानी बरतें

ब्रोकोली जैसी क्रूसीफेरस सब्ज़ियाँ, हालांकि पौष्टिक होती हैं, लेकिन इनमें रैफ़िनोज़ होता है, जो गैस और सूजन पैदा करने के लिए कुख्यात चीनी है। इनका सेवन सीमित करने से, खासकर गर्मियों के दौरान, पाचन संबंधी परेशानियों को रोका जा सकता है।

Google

3. लहसुन और प्याज़ में मौजूद फ्रुक्टेन से सावधान रहें

अपने स्वास्थ्य लाभों के लिए मशहूर होने के बावजूद, लहसुन और प्याज़ में फ्रुक्टेन होते हैं, जो पेट फूलने और गैस को ट्रिगर करने के लिए कुख्यात कार्बोहाइड्रेट हैं। इन स्वादिष्ट चीज़ों का ज़्यादा सेवन, खासकर रात के खाने में, पाचन संबंधी परेशानी को बढ़ा सकता है

पाचन संतुलन बनाए रखना

जल-योजन को प्राथमिकता देना, हल्का भोजन करना, तथा गैस पैदा करने वाले खाद्य पदार्थों के अत्यधिक सेवन से बचना, गर्मी के मौसम में पाचन स्वास्थ्य को सुरक्षित रखने में काफी मददगार हो सकता है।

Related News