PC: amarujala

आज के युग में, लगभग हर कोई विभिन्न वित्तीय गतिविधियों के लिए डिजिटल लेनदेन में संलग्न है। सामान खरीदना हो या किसी को पैसे भेजना, अक्सर लोगों को ऑनलाइन मनी ट्रांसफर करते हुए देखा जाता है। इसका मतलब यह है कि ऑनलाइन भुगतान काफी सुविधाजनक हो गया है। इसके अलावा, हाल के वर्षों में, लोगों ने तेजी से ऑनलाइन शॉपिंग को अपनाया है। इन सबके बीच, जब पैसे ट्रांसफर करने की बात आती है, तो व्यक्तियों द्वारा गलती से गलत बैंक खाते में फंड ट्रांसफर करना असामान्य नहीं है। तो क्या गलत बैंक खाते में भेजा गया पैसा वापस पाया जा सकता है? इस बारे में नियम क्या कहते हैं? आइए इसे आगे जानें। आप इसके बारे में निम्नलिखित अनुभागों में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं...

क्या करें?
अगर पैसा गलत खाते में ट्रांसफर हो गया तो उसके वापस मिलने की संभावना रहती है. इसके लिए आपको सबसे पहले अपने बैंक के संबंधित अधिकारियों को सूचित करना चाहिए। सभी साक्ष्य उपलब्ध कराएं ताकि वे त्वरित कार्रवाई कर सकें। यदि पैसा उसी बैंक के किसी खाते में स्थानांतरित किया गया है, तो बैंक समाधान की सुविधा प्रदान करता है।

PC: amarujala

बैंक उस व्यक्ति से बातचीत या ईमेल के माध्यम से संचार करता है जिसके खाते में गलती से पैसा भेजा गया है। खाताधारक से सहमति मिलने के बाद बैंक सात दिनों के भीतर आपके खाते में पैसे लौटा देता है।

इसके अलावा, सूचित रहें:
यदि, किसी कारण से, प्राप्तकर्ता आपके पैसे वापस करने से इनकार करता है, तो आपके पास खाताधारक के खिलाफ एफआईआर (प्रथम सूचना रिपोर्ट) दर्ज करने का विकल्प है। इसका मतलब है कि आप कानूनी सहायता ले सकते हैं।

PC: amarujala

कानूनी कार्यवाही के माध्यम से आपका धन वापस मिलने की संभावना है। हालाँकि, यदि खाताधारक चर्चा के बाद पैसे वापस करने को तैयार है, तो बैंक आपसे प्रसंस्करण के लिए प्रासंगिक दस्तावेजों की प्रतियां जमा करने के लिए कह सकता है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​​

Related News