आज के अधिकांश युवा अपनी खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण मोटापे के शिकार होते जा रहे हैं, आपको जानकर हैरानी होगी की मोटापा कई गंभीर बीमारियों का कारण बनता हैं, इसलिए इसे जितना जल्दी हो सकें कम कर लेना चाहिए। अगर हम बात करें गर्मियों में वजन कम करने की तो चिलचिलाती गर्मी, लगातार पसीने और हीटस्ट्रोक के बढ़ते खतरे के साथ कठिन लग सकता है। लेकिन अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव कर और युक्तियां अपनाकर आप वजन कम कर सकते हैं, आइए जानते हैं इन तरीकों के बारे में-

Google

हाइड्रेटेड रहें:

वजन कम यात्रा के दौरान हाइड्रेटेड रहना जरूरी हैं, क्योकिं अधिक मेहनत करने से शरीर से पानी निकलता हैं और निर्जलीकरण हो सकती हैं, जिससे आप बिमार हो सकते हैं, इसके लिए आप अपने आहार में तरबूज, तरबूज, तुरई और ककड़ी जैसे पानी वाले फलों और सब्जियों का चयन करें।

Google

योजना बनाएं:

गर्मियों के दौरान वजन कम करन कोई आसान काम नहीं है, इसके लिए एक सही योजना बनाने की जरूरत होती हैं, इसके लिए आप सही समय, साधन और क्रियाएं चुने जिससे आपको ज्यादा परेशानी ना हो।

स्नैकिंग:

वजन कम करने की यात्रा में आहार एक अहम भूमिका निभाता हैं, इसलिए अगर आप वजन कम करने की यात्रा पर निकले है, तो अपने आहार पर विशेष ध्यान दें, अपने आहार में बादाम, अखरोट, सूखे मेवे और घर में बने सब्जी चिप्स जैसे पोषक तत्वों से भरपूर विकल्पों को चुने और मीठे या नमकीन प्रसंस्कृत स्नैक्स को त्यागें।

Google

अच्छी आदतें विकसित करें:

वजन कम करने की यात्रा में अपनी जीवनशैली में सुधार करें, जैसे तनाव को दूर करें और पर्याप्त नींद को प्राथमिकता दें, क्योंकि दोनों कारक वजन घटाने के प्रयासों में बाधा डाल सकते हैं। अपने चयापचय को गति देने और आने वाले दिन के लिए अपने शरीर को ऊर्जा प्रदान करने के लिए प्रोटीन युक्त नाश्ता करने का लक्ष्य रखें।

Related News