pc: eUttaranchal

मार्च के महीने में आप अपने परिवार के साथ किसी आरामदायक यात्रा का प्लान बना सकते हैं। होली 25 मार्च को है, जो सोमवार है और उससे पहले शनिवार और रविवार है, जिससे आपको तीन दिन की छुट्टी मिलेगी। इसके अलावा, उसके बाद 29 मार्च को गुड फ्राइडे है, उसके बाद फिर शनिवार और रविवार है। इस तरह आप एक अतिरिक्त दिन की छुट्टी लेकर चार दिन की यात्रा की योजना बना सकते हैं।

इस दौरान "मिनी स्विट्जरलैंड" जिसे औली भी कहा जाता है, की यात्रा आपके लिए सबसे अच्छा अनुभव हो सकता है।

स्विट्जरलैंड घूमने की चाहत भले ही आम न हो, लेकिन वहां जाने के लिए काफी पैसे और समय की जरूरत होती है। इसलिए मार्च में छुट्टियों के दौरान आप उत्तराखंड के औली जा सकते हैं। आइए विवरण में उतरें।

भारत का "मिनी स्विट्जरलैंड"
उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित औली एक ऐसी जगह है जहां बर्फ से ढके पहाड़ और बर्फबारी आपको स्विट्जरलैंड जैसा एहसास देगी। शायद इसीलिए औली हिल स्टेशन को "मिनी स्विट्जरलैंड" और "उत्तराखंड का स्वर्ग" भी कहा जाता है। वैसे तो आप यहां परिवार, अपने लव पार्टनर या दोस्तों के साथ कभी भी ट्रिप का प्लान बना सकते हैं, लेकिन यहां घूमने के लिए नवंबर से मार्च का समय सबसे अच्छा माना जाता है।

pc: Times of India

एडवेंचर प्रेमियों के लिए भी बेहतरीन जगह
औली की घाटियों की खूबसूरती आपका दिल जरूर खुश कर देगी और जो लोग बर्फ में स्की करना चाहते हैं उनके लिए भी यह जगह बेस्ट है। यह भारत के सबसे प्रसिद्ध स्कीइंग स्थलों में से एक है। यहां स्कीइंग रेस मानकों को पूरा करने के लिए एक आधिकारिक स्थान है। इसके अलावा आप औली में रोपवे से ऊंचे पहाड़ों और हरियाली के नज़ारे का भी आनंद ले सकते हैं। औली जोशीमठ रोपवे एशिया में दूसरे नंबर पर माना जाता है।

pc: Shrine Yatra

दिल्ली से औली हिल स्टेशन कितनी दूर है?
औली हिल स्टेशन से दिल्ली की दूरी की बात करें तो यह करीब 504 किलोमीटर है। अगर आप ट्रेन, बस या निजी वाहन से जाएं तो करीब 9 से 10 घंटे में यहां पहुंच जाएंगे, जबकि हवाई मार्ग से यह दूरी 312 किलोमीटर है। ट्रेन से जाने के लिए आपको देहरादून स्टेशन पर उतरना होगा और वहां से आप बस या कैब से औली पहुंच सकते हैं।

Related News