मनुष्य अपने जीवन में इतना व्यस्त हो गया हैं कि अपने खान पान और जीवनशैली पर ध्यान नहीं दे पाता हैं, ऐसे में जब कभी उसे कुछ खाने मौका मिलता हैं, तो वो इस बात से सतर्क हो जाता हैं कि यह खराब तो नहीं हैं, इसलिए इनका सेवन से पहले वो उसकी एक्सपाइरी डेट देखता हैं, लेकिन दोस्तो क्या आपको पता हैं कि दुनियां में कुछ ऐसी चीजें भी हैं, जो कभी खराब नहीं होती हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

1. घी

देसी घी कई घरों में एक मुख्य वस्तु है, जो अपने भरपूर स्वाद और स्वास्थ्य लाभों के लिए पसंद की जाती है। घी बिना खराब हुए सालों तक चल सकता है। परिवार इसे पूरे साल के लिए थोक में खरीदते थे। यदि आपको स्वाद या गंध में बदलाव दिखाई देता है, तो बस इसे तेज़ आँच पर गर्म करें और छान लें।

2. शहद

शहद एक ऐसा उल्लेखनीय खाद्य पदार्थ है जो कभी खराब नहीं होता है। उम्र बढ़ने के साथ इसके स्वास्थ्य लाभ बढ़ते हैं। चाहे आपके पास महीनों या सालों से पेंट्री में रखा हुआ जार हो, निश्चिंत रहें कि शुद्ध शहद सुरक्षित होता हैं।

Google

3. सिरका

यह बहुमुखी सामग्री रसोई का एक और मुख्य घटक है जो कभी खराब नहीं होता। खाना पकाने, अचार बनाने या सलाद ड्रेसिंग में इस्तेमाल किए जाने पर, सिरका सालों तक चल सकता है।

4. अचार

कई व्यंजनों में एक पसंदीदा मसाला, अचार अनिश्चित काल तक चल सकता है अगर सही तरीके से संग्रहीत किया जाए। बस अचार को गर्म करें, सरसों का तेल डालें और उन्हें कुछ दिनों के लिए धूप में रख दें।

Google

5. नमक

नमक एक संरक्षक के रूप में खड़ा है जो कभी खराब नहीं होता है। भले ही पैकेट पर समाप्ति तिथि छपी हो, लेकिन जब तक नमक सूखा और नमी से मुक्त रहता है, तब तक इसका उपयोग अनिश्चित काल तक किया जा सकता है।

Related News