शादी के बाद अगर पुरुष को अंदरुनी कमजोरी महसूस होने लगे तो वह शर्म के मारे इन परेशानियों को किसी से भी शेयर करने से हिचकिचाता है। लेकिन समय रहते इसका इलाज न कराया जाए तो यह समस्या एक बड़ी बीमारी का रूप ले सकती है। सेहत को लेकर अगर आप सावधान रहेंगे और विशेषज्ञ डॉक्टर से सलाह लेंगे तो समस्या दूर हो सकती है। पुरुष शक्ति प्राप्त करने के लिए आपको अपनी जीवनशैली और आहार में बदलाव करना होगा। भारत के मशहूर पोषण विशेषज्ञ वात्यास ने खुलासा किया कि कौन सी हरी सब्जी है जिसे खाने से पुरुषों की कई समस्याएं दूर हो जाती हैं।


हम बात कर रहे हैं मोरिंगा की जिसे आमतौर पर सहजन कहा जाता है। यह औषधीय गुणों से भरपूर सब्जी है। इसे खाने से शारीरिक कमजोरी और कई आंतरिक रोग दूर हो जाते हैं और जिन्हें ये रोग नहीं होते वे इन परेशानियों से बचे रहते हैं। आइए जानते हैं कि सहजन सेहत के लिए क्यों जरूरी है।

सरगो एक ऐसी सब्जी है जिसमें पोषक तत्वों की कमी नहीं होती है. इसमें जिंक, कॉपर, मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम और पोटैशियम जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं। साथ ही अगर इसे नियमित आहार में शामिल किया जाए तो आपको विटामिन ए, बी विटामिन, विटामिन के, विटामिन सी, विटामिन डी, विटामिन ई और बीटा-कैरोटीन सहित कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व मिलेंगे।

कुछ पुरुषों को शादी के बाद पिता बनने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। जिसकी कार से समाज में उसकी बदनामी होती है। पुरुष प्रजनन क्षमता में सुधार के लिए सर्गावो का उपयोग किया जा सकता है। इस जड़ी बूटी की पत्तियों और बीजों में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो पुरुषों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

Related News