कोविड-19 मंकीपॉक्स के बाद अब भारत में टोमेटो फ्लू का खतरा बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है और इसके लिए अब भारत में स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा एक एडवाइजरी भी जारी कर दी गई है और चेतावनी भी जारी की गई है।

आपको बता दें कि भारत के उड़ीसा राज्य से टोमेटो फ्लू के करीब 80 से भी ज्यादा मामले सामने आने के बाद अब राज्य की सरकार एवं केंद्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा इसे लेकर गाइडलाइन जारी कर दी गई है और लोगों को चेतावनी दी गई है। आपको बता दें कि लगातार बढ़ते मामलों के चलते देश के कई राज्यों में इसे लेकर अब खतरा बढ़ता नजर आ रहा है।

यह बीमारी 5 साल से कम उम्र के उम्र उम्र के बच्चों में देखी जा रही है जिसके चलते बच्चों में इसके फैलने की संक्रमण के उम्मीद ज्यादा होती है और इसीलिए यह इसे और भी खतरनाक तो बना दे रहा है। इसके अलावा आपको बता दें कि इसके संक्रमण के फैलने से बच्चों की मौत होने के मामले भी कई जगहों पर सामने आ रहे हैं।

अगर आपके घर में भी कोई हमारी से बच्चा पीड़ित है तो ऐसे में ध्यान रखें कि बच्चा अधिक से अधिक कर आराम करें और इसके साथ-साथ उसके शरीर में पानी की किसी भी प्रकार से कमी ना हो और तुरंत डॉक्टर की सलाह पर आगे की काम किए जाएं।

Related News