pc: tv9hindi

गर्मी के मौसम में हर किसी को पसीना आता है, लेकिन कुछ लोगों के पसीने के साथ कुछ ज्यादा ही दुर्गंध आने लगती है। यह न केवल उन्हें बल्कि उनके आसपास के लोगों को भी परेशान कर सकता है, जिससे शर्मिंदगी का सामना करना पड़ सकता है। हालाँकि कुछ लोग इस समस्या से निपटने के लिए परफ्यूम का उपयोग करते हैं, लेकिन ये बस एक टेम्पररी सॉल्यूशन है क्योंकि पसीने के अगले दौर के साथ गंध फिर से लौट आती है।

इस समस्या से निपटने के लिए बाजार में कई तरह के बॉडी स्प्रे उपलब्ध हैं। हालाँकि, ये अक्सर त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में आप पसीने की दुर्गंध को कम करने के लिए इस लेख की मदद ले सकते हैं। आइए जानें कि आप पसीने की दुर्गंध को कैसे कम कर सकते हैं:

पसीने की दुर्गंध से छुटकारा पाने के उपाय:

सूती कपड़े पहनें:

गर्मी के दिनों में सूती कपड़े पहनने से पसीने की दुर्गंध को कम करने में मदद मिल सकती है। सूती कपड़ा आसानी से पसीना सोख लेता है, जिससे गंध को नियंत्रित करना आसान हो जाता है। अन्य कपड़े पसीने को प्रभावी ढंग से अवशोषित नहीं करते हैं, जिससे दुर्गंध पैदा होती है। इसलिए इस मौसम में सूती कपड़े पहनना जरूरी है।

pc: प्रभासाक्षी

नींबू के रस का प्रयोग करें:

यदि आपको गर्मी के दिनों में अत्यधिक पसीने की दुर्गंध का अनुभव होता है, तो आप इस उद्देश्य के लिए नींबू के रस का उपयोग कर सकते हैं। आप कपड़े धोते समय पानी में नींबू का रस मिला सकते हैं। इसके अलावा, आप नहाने से कुछ देर पहले अपनी बांहों के नीचे नींबू का रस भी लगा सकते हैं। नहाते समय बगलों के नीचे साबुन लगाने से बचें।

प्रतिदिन नहाना आवश्यक है:

अगर आप इस मौसम में अत्यधिक पसीने से परेशान हैं तो रोजाना नहाना जरूरी है। इस मौसम में आप दिन में 2-3 बार स्नान भी कर सकते हैं। इसके अलावा, सीधी धूप में बाहर जाने से बचने की कोशिश करें।

pc: HerZindagi

हाइड्रेटेड रहें:
डिहाइड्रेशन भी पसीने की दुर्गंध में योगदान कर सकता है। इसलिए, इस मौसम में हाइड्रेटेड रहना जरूरी है। हाइड्रेटेड रहने के लिए खूब पानी और फलों का रस पियें।

Related News