बहुत से लोगों को कम वजन की समस्या होती है। वे अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं लेकिन उनका वजन लाख कोशिशों के बाद भी बढ़ नहीं पाता है। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे फ़ूड आइटम्स के बारे में बताने जा रहे है जिन्हे अपने आहार में शामिल करने से आप अपना वजन बढ़ा सकते हैं।

अंडे

एक मीडियम साइज के अंडे में लगभग 77 कैलोरी, 6 ग्राम प्रोटीन, 5 ग्राम फैट होता है। वजन बढ़ाने वाले लोगों को कैलरी के हिसाब से अंडों का सेवन करना चाहिए। अगर कोई 5 अंडे खाता है, तो उसे 385 कैलोरी ब्रेकफास्ट में अंडों से मिल सकती है।

किशमिश

वजन बढ़ाना चाहते हैं तो किशमिश का सेवन भी फायदेमंद माना जाता है। दरअसल किशमिश में कैलोरी की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है, जिससे वजन बढ़ाने में बहुत जल्दी मदद मिलेगी।


आलू

आलू में कार्बोहाइड्रेट्स और कॉम्प्लेक्स शुगर होता है जो वजन बढ़ाने में मदद करता है। लेकिन ये ज्यादा तला भुना ना हो।

भीगे हुए बादाम

वजन बढ़ाने के लिए सुबह खाली पेट भीगे हुए बादाम खाने चाहिए। इसके लिए रात को 5-8 बादाम पानी में भिगोकर रख दें। बादाम में विटामिन ई, प्रोटीन, मैंगनीज और फाइबर होता है। बादाम में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड भी पाया जाता है। ये वजन बढ़ाने के लिए फायदेमंद होता है।

ओटमील

ओटमील विटामिन, मिनरल में काफी हाई होती है। 78 ग्राम रॉ ओट्स में लगभग 300 कैलोरी होती हैं। ओट्स के साथ दूध और कुछ फलों के टुकड़े डालकर उसका सेवन कर सकते हैं।

केला

केले में भरपूर मात्रा में कैलोरी होती हैं जो शरीर को ना सिर्फ एनर्जी देती हैं बल्कि वजन बढ़ाने में भी मदद करती है। केले का शेक बनाकर भी आप ले सकते हैं।

Related News