भारत में बहुत सी ऐसी जगह हैं जहां की सच्चाई जानकर आप हैरान हो जायेंगे। इसे आप ईश्वर में विश्वास या अंधविश्वास भी बुला सकते हैं लेकिन हिमाचल प्रदेश में एक मंदिर है, जो आपको बच्चे की चाहत को पूरा करने के लिए महिलाएं इस मंदिर में जमीन पर सोकर गर्भ धारण करती है। हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले के तहसील के युद्धक्षेत्र में सिमास गांव में देवी का एक अनूठा मंदिर है।

क्यों बीमार नहीं पड़ते पीएम मोदी, पढ़ें उनकी सेहत का राज

ऐसा कहा जाता है कि जिस महिलाओं की गॉड सुनी है वो सभी महिलाओं को इस मंदिर में जमीन पर सोना पड़ता है ताकि उन्हें बच्चा हो सके। इस मंदिर में नवरात्रों का महत्व भी काफी है।

नीता अंबानी की जिंदगी से जुड़े ये 4 राज जिनके बारे में आप भी नहीं जानते होंगे


नवरात्रि में आयोजित होने वाले इस विशेष त्यौहार को स्थानीय भाषा में 'सलींद्र' कहा जाता है, जिसका अर्थ है सपना आना। नवरात्रि में महिलाएं मंदिर परिसर में आती हैं और रात की पूजा करते समय मंदिर की जमीन पर सोती हैं। ऐसा कहा जाता है कि महिलाएं जो माँ सिमासा में विश्वास करती हैं और सम्मान के साथ उनकी पूजा करती हैं। मां सिमासा उन्हें अपने सपने में एक इंसान या प्रतीक के रूप में आशीर्वाद देती हैं। अगर किसी महिला को सपने में ट्यूबल या फल मिलता है तो ऐसा माना जाता है कि महिला को बच्चे का आशीर्वाद मिला है। ऐसा कहा जाता है कि सपने में साइन देने के बाद भी देवी सिम्सा यह भी बताती है कि लड़का होगा या लड़की।

Related News