शरीर में हाई ब्लड प्रेशर या डायबिटीज जैसी गंभीर समस्याओं का होना, अब एक आम बात है। हाई बीपी या डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए लोग न जाने कितना खर्चा कर देते हैं। यदि आप भी इस समस्याओं से पीड़ित है। टोनी लेख आपके लिए कारगर साबित होगा । इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिन्हें आजमाकर आप हाई ब्लड प्रेशर या डायबिटीज को कंट्रोल रख सकते है। आइए जानते है इन चीजों के बारे में -

* लहसुन का करें इस्तेमाल :

खाने का स्वाद बढ़ाने वाले लहसुन के कई हेल्थ बेनिफिट्स भी हैं. डॉक्टर भी हाइपरटेंशन के मरीजों को इसका सेवन करने की सलाह देते हैं. इसे टाइप 2 डायबिटीज पेशेंट के लिए लाभकारी माना जाता है।

* जामुन का करें सेवन :

मार्केट में आसानी से मिलने वाले जामुन को शुगर व हाई बीपी कंट्रोल करने वाला देसी तरीका माना जाता है. इसकी कीमत ज्यादा नहीं होती और ये स्वादिष्ट भी बहुत होता है. रोजाना सीमित मात्रा में इसका सेवन करें।

* कद्दू के बीज का करें सेवन :

एक्सपर्ट्स के मुताबिक कद्दू के बीजों में मौजूद फाइबर डायबिटीज के रिस्क को कम करता है. वहीं इसमें मौजूद पोषक तत्व मैग्नीशियम और जिंक ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम करते हैं।

* चुकंदर :

शरीर में खून की कमी को दूर करने वाली चुंकदर को हाई बीपी या डायबिटीज कंट्रोल करने में भी कारगर माना जाता है. जहां इसका नाइट्रिक ऑक्साइड केमिकल ब्लड प्रेशर को कम करता है, वहीं इसमें मौजूद फोलेट ब्लड वेसल को डैमेज होने से बचाता है।

Related News