इंटरनेट डेस्क। स्वस्थ रहने के लिए हमें हेल्दी डाइट लेने की सलाह दी जाती है। हेल्दी डाइट में हेल्दी फूड के साथ - साथ हरी सब्जियों और मौसमी सब्जियों के सेवन की सलाह विशेष रूप से दी जाती है। क्योंकि यह सब्जियां एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन से भरपूर होती हैं. इसी कारण हमें रोजाना हरी सब्जियों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं सब्जियों के साथ-साथ सब्जियों के छिलके भी सेहत के लिए बहुत लाभ दायक होते है। इसी कारण लोग कई सब्जियां जैसे लौकी, मटर , मूली आदि के छिलकों को कई तरीकों से इस्तेमाल करते है। आपने हमेशा लहसुन और प्याज के छिलकों को फेकते ही देखा होगा। लेकिन इन छिलकों को दवा के रूप में काम में लिया जाता है क्योंकि इन छिलकों में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं लहसुन और प्याज के छिलकों से मिलने वाले फायदों के बारे में -

* एक्जिमा की समस्या से दिलाए राहत :

लहसुन का सेवन हमारी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसके अलावा प्याज में भी एंटी फंगल तत्व पाए जाते हैं। लहसुन में कई ऐसे औषधीय गुण होते हैं, जो स्किन केयर में बहुत मददगार होते हैं. प्याज और लहसुन के छिलकों के सेवन से एक्जिमा की समस्या को दूर किया जा सकता है एक्जिमा की समस्या होने पर खुजली बहुत दर्द की समस्या रहती है और इस कारण इंसान में चिड़चिड़ापन आ जाता है। इसके लिए आपको एक बर्तन में प्याज और लहसुन के छिलकों को उबालकर गर्म करना होगा फिर इसे नहाने के पानी के साथ इस्तेमाल करना होगा।

* नींद ना आने की समस्या को करें दूर :

स्वस्थ रहने के लिए पूरी नींद लेना आवश्यक है लेकिन कहीं लोग नींद ना आने की समस्या से परेशान रहता है और उन्हें शरीर से जुड़ी कई समस्याएं होने लगती है। नींद न आने के पीछे बिगड़ी हुई मेंटल हेल्थ एक कारण हो सकती है. नींद न आने की सिचुएशन में स्ट्रेस और ज्यादा बढ़ जाता है और कई अन्य शारीरिक समस्याएं भी शरीर में होने लगती हैं. इसे स्लीपिंग डिसऑर्डर के नाम से भी जाना जाता है. इस समस्या से राहत पाने के लिए लहसुन और प्याज के छिलकों की बनी हुई चाय का सेवन करे।ये नुस्खा भले ही सुनने में अजीब लगे, लेकिन ये काफी कारगर साबित हो सकता है।

* मांसपेशियों में होने वाले दर्द को करें दूर :

आज के समय में बिजी लाइफ में थकान का होना आम बात है, लेकिन अगर ये समस्या अक्सर बनी रहे, तो ऐसे में मांसपेशियों में खिंचाव होने लगता है। अगर आप भी मांसपेशियों में होने वाले दर्द से परेशान हैं तो आप इस समस्या को लहसुन और प्याज के छिलकों का इस्तेमाल करके दूर कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक बर्तन में लहसुन और प्याज के छिलकों को पानी में डालकर अच्छे से उबालना होगा और इसका काढ़ा तैयार करना होगा। इस काढ़े का सेवन कम से कम 10 दिन होता होगा। 10 दिनों के बाद आपको फर्क अपने आप नजर आने लगेगा।

Related News