नौ दिनों तक चलने वाला नवरात्रि का उत्सव आज (26 सितंबर) से शुरू हो गया है और 5 अक्टूबर तक चलेगा। शारदीय नवरात्रि उत्सव देवी दुर्गा और उनके नौ अवतारों को समर्पित है और आज उत्सव का पहला दिन (कलश या घटस्थापना) है। इन दिनों के दौरान, भक्त देवी दुर्गा के विभिन्न अवतारों की पूजा करते हैं। लोग व्रत रखकर नवरात्रि मनाते हैं। उत्सव के लिए भक्तों का स्वागत करते हुए, देश भर के मंदिरों को रोशनी से सजाया जाता है।

इस दौरान भक्त उपवास रखते हैं और फलाहारी जाते हैं। तो, हम आपके लिए कुछ अद्भुत फलाहारी रेसिपी लेकर आए हैं। अब आप अपने पसंदीदा भोजन से समझौता किए बिना उपवास रख सकते हैं।

आलू चाट

व्रत के लिए आप आलू चाट का फलाहारी वर्जन बना सकते हैं. आपको बस इतना करना है कि सुनहरे तले हुए आलू में सेंधा नमक, काली मिर्च और इमली की चटनी मिला दें। अपनी भूख मिटाने के लिए इस नवरात्रि में आलू चाट का आनंद लें।

पापड़ी चाट

आप घर पर ही अपनी फलाहारी पापड़ी चाट बना सकते हैं। इसे फैट फ्रेंडली बनाने के लिए, पापड़ी बनाने के लिए सादे आटे की जगह राजगीरा का आटा, कुट्टू का आटा या सिंघाड़े का आटा इस्तेमाल करें। इन पापड़ी को दही, घर की बनी इमली की चटनी और धनिया पुदीना की चटनी से सजाएं। लास्ट में सेंधा नमक और काली मिर्च और कुछ अनार के दाने डालें।

व्रत वाला समोसा

समोसे को हमेशा की तरह बनाने के बजाय, इस रेसिपी को अपने घर पर बनाने के लिए इस्तेमाल किए गए सिंघाड़े के आटे का उपयोग करके देखें। यह व्रत के अनुकूल और स्वाद में अधिक स्वादिष्ट होगा।

फल और मूंगफली की चाट

आप सेब, अंगूर, अनार और अन्य फल का उपयोग करके चाट फ्रूट चाट सकते हैं।। थोड़ा सा सेंधा नमक और काली मिर्च डालें और फलों के साथ अच्छी तरह मिलाएँ। आप इसमें मूंगफली भी मिला सकते हैं।

फलाहारी गोलगप्पे

इस नवरात्रि घर पर फलाहारी गोलगप्पे ट्राई करें। आपको जिन सामग्रियों की आवश्यकता है उनमें समाक चावल का आटा और सिंघारा का आटा शामिल हैं। भरने के लिए, कुछ उबले हुए आलू, सेंधा नमक, काली मिर्च और कुछ लाल मिर्च पाउडर लें। थोड़ा और पंच डालने के लिए दही, इमली की चटनी और धनिया पुदीना की चटनी डालें।

Related News