कद्दू एक ऐसी सब्जी है जिसका नाम सुनते ही अधिकतर लोग अपना मुंह बनाने लगते हैं क्योंकि जब भी घरों में कद्दू की सब्जी बनाई जाती है तो बच्चे इसे खाने में कई नाटक करते हैं ऐसा इसलिए होता है शायद लोग कद्दू की सब्जी को हमेशा एक ही तरह से बनाते हैं। देखा जाता है कि जब भी घर में कद्दू की सब्जी बनाई जाती है तो अधिकतर महिलाएं उसे हर बार सुखी बनाती है। आइए इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे कद्दू के क्रिस्पी चिप्स बनाने का आसान तरीका जिसे आपके बच्चे और बड़े सभी बड़े मजे से खाएंगे। आइए जानते है विस्तार से -


* कद्दू से क्रिस्पी चिप्स बनाने के लिए आवश्यक सामग्री :

1. कद्दू
2. चावल का आटा
3. धनिया के पत्ते
4. लाल मिर्च पाउडर
5. नमक
6. तेल
7. टिशू पेपर


* कद्दू से क्रिस्पी चिप्स बनाने की आसान रेसिपी :

1. कद्दू के क्रिस्प चिप्स बनाने के लिए सबसे पहले मीडियम साइज के कद्दू लें और इन्हें चिप्स के आकार में पतला-पतला काट लें।
2. ध्यान रहे कि कद्दू बहुत मोटे या बहुत पतले ना हों।
3. अब इसके बाद कद्दू के चिप्स को उबलते हुए पानी या फिर गुनगुने पानी में डाल दें और अच्छी तरह से मिलाकर 2 मिनट बाद निकाल लें।
4. अब इससे आपके कद्दू थोड़े सॉफ्ट हो जाएंगे और चिप्स अच्छे भी बनेंगे।
5. आप कद्दू को एक पेपर पर अलग-अलग करके रखती जाएं ताकि कद्दू का तमाम स्टार्च भी निकल जाए और कद्दू अच्छी तरह से सूख भी जाए।
6. इसके बाद जब कद्दू अच्छी तरह से सूख जाएं तो एक-एक करके कद्दू के चिप्स पर धनिया के पत्ते रखें फिर इसके ऊपर चावल का थोड़ा आटा डालें और दूसरा कद्दू का चिप्स इसके ऊपर रख दें। 7. अब इन्हें गर्म तेल में एक-एक करके डाल दें और फ्राई कर लें। 8. जब यह अच्छी तरह फ्राई हो जाए, तो इन्हें किसी टिशू पेपर पर निकाल लें।
9. लेकिन ध्यान रहे कि आपको इसे ज्यादा नहीं पकाना है वर्ना कद्दू के चिप्स काले हो जाएंगे।
10. बस अब आपके कद्दू के क्रिस्पी चिप्स तैयार है। आप इन चिप्स पर नमक या लाल मिर्च पाउडर डालकर चाय के साथ इस का मजा ले सकते हैं।

Related News