लंबे समय तक पैर लटकाने से खून की आपूर्ति में कमी आ जाती है, जिसके कारण मांसपेशियों में ऐंठन आ जाती है और दर्द महसूस होता है. वर्कप्लेस पर लंबे समय तक पैर लटकाकर बैठने से कई बार पैरों में सूजन आ जाती है और पैरों में दर्द होने लगता है। कई बार तो दर्द असहनीय हो जाता है और फिर पेन किलर खाना ही एक विकल्प लगता है. लेकिन इस तरह जल्दी जल्दी पेन किलर खाना भी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होता है। यदि आप भी इस समस्या से पीड़ित है तो कैस्टर ऑयल का एक बार जरूर इस्तेमाल करें। रोजाना रात को सोने से पहले अगर कैस्टर ऑयल से पैरों की मालिश की जाए तो मांसपेशियों की स्टिफनेस कम होती है। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे की कैस्टर ऑयल के इस्तेमाल से आपको पैरों की सूजन कम करने के साथ-साथ और क्या-क्या फायदे मिलते हैं आइए जानते हैं विस्तार से -

* जोड़ों के दर्द दिलाए राहत :

अरंडी के तेल में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, ये जोड़ों के पुराने दर्द में भी राहत दे सकता है. रोजाना रा​त को सोने से पहले अगर नियमित रूप से इस तेल से मसाज की जाए तो काफी आराम मिलता है. आप चाहें तो मसाज करने के बाद हल्की सिंकाई भी कर सकती हैं।

* पैरों की सूजन कम करता :

कैस्टर ऑयल में ऐसे तमाम गुण होते हैं जो सूजन को कम करने का काम करते हैं. इसके लिए अरंडी के पत्ते भी काफी उपयोगी हैं. अरंडी के पत्तों पर कैस्टर ऑयल लगाकर गर्म कीजिए, उसमें आपको जिस स्थान पर सूजन है, वहां इसे बांध लीजिए. रातभर बंधा रहने दीजिए. इससे आपको सूजन में काफी आराम मिलेगा।

* फटी एड़ियों से दिलाए निजात :

फटी एड़ियों की समस्या होने पर भी आप कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए पैरों को अच्छी तरह से धोकर कैस्टर ऑयल से एड़ियों की मसाज करें. इससे फटी एड़ियां जल्दी भर जाती हैं और काफभ् आराम मिलता है।

* घाव भरने में करें मदद :

अरंडी के तेल में लैक्सेटिव तत्व पाए जाते हैं, जो घाव को भरने में मददगार माने जाते हैं और ऊतकों के विकसित होने की प्रक्रिया को तेज कर देते हैं. इससे घाव जल्दी भरने में मदद मिलती है. यदि किसी स्थान पर लालिमा हो, तो अरंडी का तेल उसे भी कम कर देता है।

Related News