इंटरनेट डेस्क. बरसात के मौसम में डेंगू बुखार की समस्या काफी बढ़ जाती है। डेंगू बुखार किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकता है लेकिन इसका खतरा बच्चों को ज्यादा रहता है। हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि बच्चों में डेंगू बुखार का प्रभाव हल्का या गंभीर भी हो सकता है। बच्चों में डेंगू बुखार के लक्षण बड़ों से थोड़े अलग दिखाई देते हैं बच्चों में डेंगू बुखार होने पर उन्हें उल्टी की समस्या रहती है जबकि युवावस्था में डेंगू बुखार होने पर आंखों के पीछे दर्द और मतली जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं डेंगू बुखार के लक्षण और बचने के उपाय -

*डेंगू बुखार होने पर दिखाई देने वाले लक्षण :

डेंगू बुखार के लक्षण कई प्रकार के होते हैं। मच्छरों द्वारा काटे गए 4 लोगों में से एक में ही लक्षण दिखाई देते हैं इतने हल्के होते हैं जैसे जोड़ों या हड्डियों में दर्द, बुखार, दाने होने की समस्या ,शरीर में दर्द और विशेष रूप से सिर दर्द की समस्या के साथ आंखों के पीछे दर्द होने लगता है। ये लक्षण ज्यादा खतरे के संकेत नही है।

* डेंगू के गंभीर होने पर दिखाई देने वाली लक्षण :

1. पेट और पैरों में सूजन

2. पेट में तेज दर्द

3. उल्टी

4. मांसपेशियों में दर्द

5. तेज बुखार

* इस तरह करें बच्चों की देखभाल :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि डेंगू के लक्षण हल्के होते हैं जिन्हें देखकर ज्यादा घबराना नहीं चाहिए। इसके लिए आप अपने बच्चे के घर पर ही देखभाल कर सकते हैं बच्चों को नारियल पानी तथा ओआरएस का घोल पिलाया और ज्यादा मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन कराएं दर्द और बुखार के लिए आप पेरासिटामोल टैबलेट का उपयोग कर सकते हैं।

Related News