इंटरनेट डेस्क. स्वस्थ रहने के लिए शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी है। यदि आपके शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रॉल को आप कंट्रोल में नहीं रखते हैं तो आपको हृदय से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं। कोलेस्ट्रोल के बढ़ने के कारण आपको हार्ट डिजीज और हार्ट स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल रखने के लिए आपको अपनी डाइट का खास ध्यान रखना चाहिए। आप अपनी बॉडी में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल रखने के लिए आप अपनी डाइट में हेल्दी ड्रिंक्स को शामिल कर सकते हैं। आइए जानते है विस्तार से -

* संतरे का जूस का करें सेवन :

आप अपने शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने के लिए आप अपनी डाइट में संतरे का जूस शामिल कर सकते हैं। संतरे के जूस में मिनरल और कई तरह के विटामिंस पाए जाते हैं। शरीर को डिटॉक्स करने में संतरे का जूस बहुत मददगार होता है। संतरे का जूस का सेवन करके आप किडनी से जुड़ी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है।

* ग्रीन टी का करें सेवन :

शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कंट्रोल में करने के लिए आप को नियमित रूप से ग्रीन टी का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करता है। जीतेगा इस्तेमाल करने से हार्ट अटैक और हाई ब्लड प्रेशर तथा डायबिटीज जैसी समस्याओं को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

* अनार का जूस का करें इस्तेमाल :

कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के लिए आपको अपनी डाइट में अनार का जूस जरूर शामिल करना चाहिए। अनार के जूस का सेवन करने से अपने शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है और यह जो ब्लड सरकुलेशन को बेहतर बनाने में आता है। इस जूस का सेवन आप नियमित रूप से कर सकते हैं।

* टमाटर का जूस को करें डाइट में शामिल :

टमाटर का जूस पी आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करता है। टमाटर में लाइकोपीन पाया जाता है। जो हमारे शरीर में खराब कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने में मदद करता है टमाटर के जूस में फाइबर तथा नियासिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो प्ले स्टोर को कंट्रोल करने में मदद करता है।

Related News