इंटरनेट डेस्क. आज के समय में अधिकतर लोग अपने बढ़ते हुए वजह से परेशान हैं क्योंकि अगर एक बार शरीर पर फैट जमा होने लग जाता है तो इसे कम करना बहुत ही मुश्किल काम होता है। वजन को कंट्रोल में रखने के लिए आपको अपनी जीवनशैली और डाइट पर ध्यान देने की जरूरत होती है। हेल्थ एक्सपर्ट द्वारा बताया गया है कि यदि हम ड्राई फ्रूट में शामिल किए जाने वाले अखरोट का सेवन पानी में भिगोकर पड़ता है तो इससे वजन कंट्रोल करने के साथ-साथ और भी कई समस्याओं से राहत मिलती है। आइए जानते हैं अखरोट के सेवन से मिलने वाले फायदों के बारे में विस्तार से -

* डायबिटीज को कंट्रोल करने में अखरोट का सेवन है असरदार :

आज के समय में अधिकतर लोगों को डायबिटीज की समस्या अपना शिकार बना चुकी है। यह समस्या एक ऐसी समस्या है जिसे जड़ से खत्म करना मुश्किल है बस इसे कंट्रोल किया जा सकता है। इस समस्या से ग्रसित लोगों के लिए हेल्दी डाइट ही सबसे अच्छा विकल्प है। आप अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए नियमित रूप से दो या तीन अखरोट पानी में भिगोकर सेवन कर सकते हैं।

* वजन कम करने में कारगर :

आज के समय में बढ़ते वजन से ज्यादातर लोग परेशान हैं क्योंकि इस बढ़ते वजन को कम करना बहुत मुश्किल काम है। जिन लोगों को मोटापे की समस्या है उन लोगों को अपना वजन कम करने के लिए रोजाना भीगे हुए अखरोट का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि इसमें प्रोटीन की मात्रा भरपूर पाई जाती है और कैलोरी कम मात्रा में पाई जाती है।

* हड्डियां को मजबूत बनाने में करें मदद :

जिन लोगों की हड्डियां कमजोर होती है उनको हड्डियों से जुड़ी समस्याएं आए दिन परेशान करने लगती है। इस समय से राहत पाने के लिए आप नियमित रूप से भीगे हुए अखरोट का सेवन कर सकते हैं अखरोट में पाए जाने वाला अल्फा लिनोलेनिक नामक एसिड हमारे शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार होता है इसलिए अखरोट का सेवन नियमित रूप से करें।

* डाइजेशन को करें दुरुस्त :

जिन लोगों को पेट से जुड़ी समस्याएं आए दिन परेशान करती है जैसे कब्ज और गैस तथा इनडाइजेशन आदि। उन लोगों को अखरोट का सेवन सुबह के वक्त करना चाहिए। अखरोट का सेवन करते समय इस बात का खास ध्यान रखें कि अखरोट भीगी हुई होनी चाहिए। अखरोट में फाइबर की मात्रा भरपूर पाई जाती है जो आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करती है।

Related News