इंटरनेट डेस्क. स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी रूटीन फॉलो करना बहुत जरूरी है। सांसों से आने वाली बदबू आपकी दिनचर्या को बुरी तरह प्रभावित करती है इसके कई कारण हो सकते हैं और तो कई बार सांसो से आने वाली यह बदबू शर्मिंदगी का कारण भी बन जाती है इसलिए आपको खाने के साथ दिनचर्या में बदलाव करने की सलाह दी जाती है। हेल्थ एक्सपर्ट द्वारा बताए जाने वाले टिप्स को फॉलो करके सांसो से आने वाली बदबू को रोका जा सकता है। इन टिप्स को फॉलो करके आप इस बदबू से राहत पाने के साथ-साथ अपने बाल और स्किन को भी बेहतर बनाए रख सकते हैं आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं इन टिप्स के बारे में विस्तार से -

* बांस ब्रश का करें इस्तेमाल :

स्वस्थ शरीर के लिए सुबह उठते ही सबसे पहले जरूरी है अच्छी तरह ब्रश करना। स्वस्थ रहने के लिए आपको बबूल या किसी अन्य गुणकारी पेड़ की लकड़ी से बने ब्रश का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि इस वर्ष में प्राकृतिक गुण पाए जाते हैं जो आपके मुंह में पाए जाने वाले बैक्टीरिया को खत्म कर मसूड़ों को मजबूत बनाने में कारगर होते हैं। ये ब्रश पूरी तरह से बायो-डिग्रेडेबल होता है। इससे पर्यावरण को भी किसी तरह का नुकसान नहीं होता है।

* करें आयल पुलिंग :

स्वस्थ रहने के लिए इस प्रक्रिया को आयुर्वेद में एक कारगर उपाय माना गया है जो आपके मुंह में मौजूद बैक्टीरिया और कीटाणुओं को खत्म करने में मदद करती है कहीं लोग ऑयल पुलिंग के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल करते हैं। यह प्रक्रिया करने में बहुत ही आसान होती है नारियल के तेल में एंटी इन्फ्लेमेटरी और जीवाणु रोधी गुण पाए जाते हैं जो आपके दांतों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं ऑयल पुलिंग के लिए आप नारियल तेल के अलावा जैतून के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

* जीभ को अच्छी तरह करे साफ :

हमें नियमित रूप से सुबह उठने के बाद दांत जीभ और चेहरा अच्छी तरह साफ करना चाहिए। क्योंकि यदि हम जीत अच्छी तरह सफाई नहीं करते हैं तो खाने की चीजों के साथ जीभ की वजह से हमारे मुंह में बदबू आने लगती है क्योंकि दिन भर कई तरह की चीजों का सेवन करने से हमारी जीत पर बैक्टीरिया गंदगी और डेड सेल्स जमा हो जाते हैं जो मुंह में आने वाली बदबू का कारण बनते हैं। आपके मुंह से आने वाली बदबू आपके मौखिक स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालती है इसलिए जीव को नियमित रूप से साफ करें। डेड सेल्स और बैक्टीरिया को निकालने का यह बहुत अच्छा तरीका है इस तरीके से मसूड़ों की बीमारियां भी खत्म हो जाती है और हमारी पाचन शक्ति मजबूत रहती है।

* भरपूर मात्रा में करें पानी का सेवन :

स्वस्थ रहने के लिए सबसे जरूरी चीज पानी मानी जाती है पानी पीने से शरीर को पोषक तत्व मिलते हैं। बिना पानी के जीवन जीने की कल्पना भी नहीं की जा सकती। पानी पीने से आप जो भी खाते हैं उनके पोषक तत्व पानी में मिलकर शरीर में गुलकोज बनाने में मदद मिलती है। नियमित रूप से सुबह एक गिलास पानी का पीने से आपको शरीर में ताजगी का एहसास होता है और आप पूरे दिन एनर्जी के साथ काम कर पाते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट द्वारा नियमित रूप से 1 दिन में 8 से 10 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है। भरपूर मात्रा में पानी पीने से मुंह में आने वाली दुर्गंध भी दूर होती है क्योंकि पानी पीते रहने से आपके मुंह में बैक्टीरिया जमा नहीं हो पाते।

Related News