इंटरनेट डेस्क। आज के समय में बढ़ते पॉल्यूशन के कारण लोगों को कई तरह की समस्याएं होने लगी है। पॉल्यूशन के कारण होने वाली सबसे ज्यादा समस्या लोगों को सांस लेने की है। बढ़ते पॉल्यूशन के कारण लोगों को सांस लेने में कई प्रकार की समस्या आने लगी है। ग्लोबल वार्मिंग के लिए भी बढ़ते पॉल्यूशन को सबसे बड़ा कारण माना जाता है। पॉल्यूशन की वजह आपको अस्थमा ही नही और भी कई बीमारियां अपना शिकार बना सकती है। आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं इन बीमारियों के बारे में विस्तार से -

* हार्ट अटैक की समस्या :


बढ़ते प्रदूषण की वजह से लोगों को सांस लेने में कई तरह की समस्याएं होने लगती है धीरे-धीरे यह समस्या जब बढ़ने लगती है तो उन्हें हार्ट अटैक आने की संभावना ज्यादा बढ़ जाती है। प्रदूषण के कारण युवाओं में स्ट्रोक आने की समस्या धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है

* फेफड़ों के कैंसर की समस्या :

बढ़ते प्रदूषण के कारण लोगों में फेफड़ों के कैंसर की समस्या धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है। यदि आपको सांस लेने में दिक्कत होती है तो यह आपके फेफड़े खराब होने का सबसे पहला संकेत है यदि इसका समय रहते इलाज न किया जाए तो यह कैंसर का रूप धारण कर लेती है।

* निमोनिया की समस्या :

बढ़ते प्रदूषण के कारण लोगों में निमोनिया की समस्या भी धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है भले ही यह एक आम समस्या है लेकिन अगर यह अपना विकराल रूप धारण कर ले तो यह जानलेवा भी हो सकती है।

* स्किन से जुड़ी कई समस्याएं :

बढ़ते प्रदूषण के कारण लोगों को स्किन से जुड़ी कई समस्याएं होने लगती है। प्रदूषण के कारण बड़े ही नहीं कम उम्र के लोगों को यह बच्चों को भी स्किन से जुड़ी समस्याएं होने लगती है इन समस्याओं में जलन तथा खुजली और रेसेस की समस्या शामिल है।

Related News