वजन बढ़ाना या अपने शरीर में मसल्स ऐड करना वजन कम करने जितना ही मुश्किल है। हालांकि, अपने दैनिक आहार में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करके आप स्वस्थ तरीके से प्रभावी ढंग से वजन बढ़ा सकते हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको वजन बढ़ाने में मदद करते हैं।

घर पर बनी प्रोटीन स्मूदी: घर पर बनी प्रोटीन स्मूदी पीने से वजन तेजी से बढ़ता है। स्मूदी उच्च मात्रा में प्रोटीन, खनिज और विटामिन के साथ लगभग 600 कैलोरी प्रदान करती है।

चावल: चावल पकाने में आसान, पचाने में आसान और वजन बढ़ाने में आपकी मदद करने के लिए कम लागत वाला कार्ब स्रोत है। लगभग 158 ग्राम पके हुए सफेद चावल 44 ग्राम कार्ब्स के साथ 204 कैलोरी प्रदान करते हैं।

नट्स और नट बटर: लगभग 1/4 कप बादाम में 170 कैलोरी, 6 ग्राम प्रोटीन, 4 ग्राम फाइबर और 15 ग्राम हेल्दी फैट होता है। वे वजन बढ़ाने में आपकी मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं और उन्हें कई व्यंजनों में जोड़ना आसान है।

रेड मीट: रेड मीट आपको स्वस्थ रूप से वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है। यह ल्यूसीन से भरा होता है। रेड मीट में मौजूद अमीनो एसिड मांसपेशियों के प्रोटीन संश्लेषण को प्रोत्साहित करने में मदद करता है।

आलू और स्टार्च: पोषक तत्वों और फाइबर के सेवन को बढ़ाने के लिए रोजाना स्वस्थ स्टार्च का सेवन करना एक प्रभावी तरीका है। यह आपके कैलोरी सेवन को बढ़ाता है, और आपके मांसपेशी ग्लाइकोजन भंडार को बढ़ाता है।

पनीर: पनीर प्रोटीन स्स भरा होता है। पनीर को अपने भोजन में शामिल करने से स्वाद तो बढ़ेगा लेकिन जरूरी कैलोरी भी मिलेगी।

फुल फैट दही और दूध: फुल-फैट ग्रीक योगर्ट और दूध के सेवन से बेहतर कुछ नहीं हो सकता। दही और दूध में प्रोटीन, स्वस्थ वसा और कार्ब्स का एक अच्छी तरह से संतुलित मिश्रण होता है।

Related News