हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण हृदय संबंधित कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए लोग बहुत सी दवाओं का सेवन करते हैं. बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए आप कई तरह के हेल्दी फूड्स डाइट में शामिल कर सकते हैं। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे ऐसे फलों के बारे में जिनको आप अपनी डाइट में शामिल करके हाई कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कंट्रोल में कर सकते हैं आइए जानते हैं इन फलों के बारे में विस्तार से -

1. खट्टे फल :

खट्टे फल बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं. खट्टे फल में संतरा, अंगूर और नींबू आदि जैसे फल शामिल हैं. ये विटामिन सी का भी अच्छा सोर्स होते हैं. इनमें पेक्टिन फाइबर होता है. इसलिए आप इन्हें भी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

2. सेब :

हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए आप सेब का सेवन कर सकते हैं. इसमें पेक्टिन फाइबर होता है. इसमें पॉलीफेनोल्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ये बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

3. पपीता :

पपीते में पोटैशियम, विटामिन सी, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ये हृदय को स्वस्थ रखने का काम करते हैं. ये बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. इसलिए आप इसे भी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

4. एवोकैडो :

एवोकैडो जैसे फल भी कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं. एवोकैडो में हेल्दी फैट होता है. ये कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसमें मौजूद विटामिन्स, हेल्दी फैट और एंटीऑक्सीडेंट गुण हृदय को स्वस्थ रखने का काम करते हैं।

Related News