इंटरनेट डेस्क. आज के समय में ज्यादातर लोगों को पांव में हमेशा दर्द की समस्या बनी रहती है। पैरों में होने वाले इस दर्द के कई कारण हो सकते हैं। यदि आपके पैरों में भी ज्यादा लंबे समय से दर्द की समस्या आपको इग्नोर नहीं करना चाहिएं। क्योंकि पैरों में होने वाले दर्द की समस्या आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है। इस समस्या के कारण आपको कई गंभीर बीमारियां हो सकती है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं पैरों में होने वाले इस दर्द के कारणों के बारे में विस्तार से -

1. ज्यादा स्मोकिंग करने की आदत :

आपके पैरों में होने वाली दर्द की समस्या का एक कारण आपके द्वारा ज्यादा मात्रा में स्मोकिंग करना भी होता है। जिन लोगों को ज्यादा मात्रा में इसमें पूर्ण करने की आदत होती है उन्हें पैरों में दर्द की समस्या बनी रहती है क्योंकि इस समस्या के पीछे सबसे बड़ा कारण शरीर में सही तरीके से ब्लड सरकुलेशन नहीं होना हैं। ज्यादा मात्रा में स्मोकिंग करने से ब्लड वेसेल्स पर प्रभाव पड़ता है जिसके कारण आपके पैरों में लगातार झनझनाहट और दर्द की समस्या बनी रहती है।

2. हाई बीपी की समस्या के कारण :

जिन लोगों को हाई बीपी की समस्या होती है उन लोगों के पैरों में दर्द की समस्या बनी रहती है। हाई बीपी की समस्या से पीड़ित लोगों में ब्लड सरकुलेशन ठीक तरह से नहीं हो पाता जिसकी वजह से उनके पैरों में हमेशा दर्द की समस्या बनी रहती है।

3. वेन थ्रॉम्बोसिस भी है एक कारण :

शरीर में वेन थ्रॉम्बोसिस की समस्या होने पर शरीर की 1 या उससे अधिक नसों में खून सही से नहीं पहुंच पाता और जब पैर की नसों में खून नहीं पहुंचता है तब पैर में झनझनाहट या दर्द की समस्या होने लगती है यदि आपके पैर में दर्द की समस्या बनी हुई है तो आप इसे नजरअंदाज ना करें और अपने डॉक्टर से तुरंत सलाह ले।

Related News