ऑफिस-कॉलेज जाने वाले लोगों के लिए लंबे वीकेंड से बेहतर और क्या हो सकता है? वीक ऑफ या वीक में हॉलिडे के साथ-साथ अगर कभी लंबा वीकेंड हो तो खुशी दोगुनी होने वाली है। होली पर इस बार लंबा वीकेंड है। होलिका दहन 17 मार्च 2022 यानि गुरुवार को होने वाला है जिसके बाद 18 मार्च 2022 को होली मनाई जाने वाली है. होली की छुट्टी के बाद 19-20 मार्च शनिवार-रविवार है और अधिकांश कार्यालयों में इस दिन अवकाश रहता है. उस दिन।

ऐसे में जो लोग लॉन्ग वीकेंड प्लान करने के बारे में सोच रहे हैं तो वे दिल्ली के आसपास कहीं घूमने जा सकेंगे। अगर आप भी ऐसे ही लोगों में से एक कहे जा रहे हैं, जो लॉन्ग वीकेंड का पूरा फायदा उठाकर कहीं जाना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए है। क्योंकि जिसमें हम दिल्ली के आसपास की जगह बता रहे हैं, जिसे 3 दिन में घूमा जा सकता है।

जयपुर: अगर आप इस बार होली के लंबे वीकेंड में राजस्थानी होली खेलने का मजा लेना चाह रहे हैं तो जयपुर जा सकते हैं. ट्रेन से दिल्ली से जयपुर जाने में महज 5-6 घंटे का समय लगता है। जयपुर में होली 3 दिनों तक मनाई जाती है। पहले दिन हाथी उत्सव, दूसरे दिन होलिका दहन और तीसरे दिन रंग खेलकर होली मनाई जाती है। होली के अवसर पर यहाँ हाथी उत्सव होता है, जिसमें हाथी पर बैठकर होली मनाई जाती है। इस होली में शामिल होने के लिए देश-विदेश के कई पर्यटक भी यहां आने लगते हैं। राजमहल से मानेक चौक तक जुलूस भी निकाला जाता है।

पुष्कर : राजस्थान के पुष्कर में विश्व प्रसिद्ध कपड़े को फाड़कर होली मनाई जाती है. इस होली में देश-विदेश से कई पर्यटक आते हैं। इस होली में सभी विदेशी भी रंगों में रंगे नजर आ रहे हैं. जिसमें युवक एक दूसरे के कपड़े फाड़ते हैं। इस होली का आनंद लेने के लिए होली से कई दिन पहले लोग पुष्कर के लिए निकलते हैं। लेकिन अगर आप यहां जाना चाहते हैं तो पहले रुकने का इंतजाम कर लें, क्योंकि इन दिनों किसी होटल में कमरा मिलना बहुत चुनौतीपूर्ण होता है।

मथुरा, वृंदावन : दुनिया भर में मशहूर कृष्ण नगरी यानी मथुरा-वृंदावन की होली का मजा लेना ही अलग बात है. अगर आप कृष्ण भक्ति के साथ होली का आनंद लेना चाहते हैं, तो आप मथुरा, वृंदावन, बरसाना भी जा सकते हैं। यहां देश-विदेश के लाखों पर्यटक कृष्ण भक्ति में डूबे हुए नजर आने वाले हैं और अगर आप यहां एक बार गए हैं तो हर साल यहां होली मनाने जरूर जाएंगे।

उत्तराखंड: यदि आप किसी प्राकृतिक जगह पर होली मनाने की सोच रहे हैं तो उत्तराखंड के पास काफी अच्छे विकल्प होने वाले हैं. क्योंकि उत्तराखंड भी 3 दिनों में दिल्ली के करीब है, आप आसानी से वहां जाकर वापस आ जाएंगे। उत्तराखंड का ऋषिकेश आपके लिए बहुत अच्छा रहने वाला है। अगर कोई दिल्ली से रात में बस में बैठता है तो वह सुबह ऋषिकेश पहुंच सकता है। गुरुवार की रात बस में बैठो, तुम शुक्रवार को पहुंचोगे। जिसके बाद शुक्रवार, शनिवार और रविवार को वहीं रुककर रविवार की रात दिल्ली की बस में बैठ जाएं। आप सोमवार सुबह दिल्ली आने वाले हैं।

हिमाचल: हिमाचल प्रदेश घूमने के लिए 3 दिन काफी ज्यादा होने वाले हैं. लेकिन आप चाहें तो हिमाचल में अपनी मनपसंद जगह मनाली या शिमला जा सकते हैं और वहां के आसपास की जगह की सैर कर सकते हैं। वहां आप पहाड़ी होली का मजा ले सकते हैं। लेकिन वहां जाने से पहले होटलों के बारे में जानकारी ले लें, क्योंकि वहां वीकेंड मनाने के लिए पहले ही काफी लोग पहुंच चुके हैं.

Related News