वर्तमान समय में डिप्रेशन की समस्या एक बहुत बड़ी समस्या बन चुकी है क्योंकि आज के समय में अधिकतर लोग इस समस्या से पीड़ित है। तनाव कई कारणों की वजह से हो सकता है। हमारे भारत देश में मानसिक स्वास्थ्य को इतना महत्व नहीं दिया जाता लेकिन हेल्दी लाइफ के लिए इसकी बहुत अहमियत है। क्योंकि हेल्दी लाइफ के लिए आप बिना मन को बेहतर किए शरीर को सेहतमंद नहीं रख सकते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि परेशान की समस्या को दूर करने के लिए आप किस चीज का सेवन कर सकते हैं जिससे आपको डिप्रेशन दूर करने के साथ-साथ और भी कई फायदे मिलते हैं। आइए जानते है -


* डिप्रेशन की समस्या के लिए कद्दू के बीज का करें सेवन :

स्ट्रेस या डिप्रेशन की समस्या को दूर करने के लिए आप अपने डाइट में कद्दू के बीज को शामिल कर सकते हैं इसके सेवन करने से हमारे शरीर को कई फायदे मिलते हैं क्योंकि इसमें विटामिन सी पाया जाता है जो हमारे शरीर में न्यूरोट्रांसमीटर नामक एक मानसिक केमिकल का निर्माण करता है। इस केमिकल की जरूरत हमारे मुंह को बेहतर बनाने के लिए होती है और इसी के साथ कद्दू के बीज में मैग्नीशियम भी पाया जाता है जो हमारे दिमाग को शांत करने में कारगर होता है तथा कद्दू के बीज में पाया जाने वाला जींस भी तनाव को दूर करने में कारगर होता है। आपने देखा होगा कि अधिकतर लोग कद्दू के बीज को कचरा समझकर कूड़ेदान में फेंक देते हैं लेकिन यह हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है इसलिए इस फेंकने की बजाय इसका इस्तेमाल करें।


* हार्ट को हेल्दी रखने में मिलती है मदद :

कद्दू के बीज का सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि कद्दू के बीज में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है जिससे वजन कंट्रोल करने में आसानी रहती है और ब्लड प्रेशर की समस्या भी नहीं होती है। कद्दू के बीज के इस्तेमाल से आप दिल से जुड़ी बीमारियों से बचे रह सकते हैं क्योंकि वर्तमान समय में दिल से जुड़ी बीमारियां केवल भारत के लिए ही नहीं बल्कि दुनिया के लिए एक बड़ी समस्या बन चुकी है।


* बेहतर नींद के लिए कारगर :

टेंशन के डिप्रेशन की एक बड़ी वजह नींद में परेशानी होना होती है। इस समस्या को दूर करने के लिए आप अपनी डाइट में कद्दू के बीज शामिल कर सकते हैं क्योंकि कद्दू के बीज में मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो अनिद्रा की समस्या से छुटकारा दिलाने में कारगर होता है।

Related News