आपने देखा होगा कि फेस्टिव सीजन के बाद अधिकतर लोग एसिडिटी की समस्या से परेशान रहते हैं एसिडिटी की समस्या के होने के पीछे कई कारण हो सकता है जिसमें खराब जीवनशैली तथा अन हेल्थी खानपान और धूम्रपान तथा शराब का सेवन शामिल है। एसिडिटी की समस्या होने पर लोग काफी असहज महसूस करते हैं इस समस्या से राहत पाने के लिए लोग कहीं तरीके अपनाते हैं यदि आप भी इस समस्या से पीड़ित हैं तो आप इस से राहत पाने के लिए आयुर्वेदिक तरीके अपना सकते हैं यह तरीके आपकी पाचन क्रिया को बेहतर बनाने का काम करेंगे। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं इन आयुर्वेदिक तरीकों के बारे में विस्तार से -

* गुनगुने पानी का करें सेवन :

एसिडिटी की समस्या से पीड़ित लोगों इस समस्या से राहत पाने के लिए गुनगुने पानी का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए पीड़ित व्यक्ति को नियमित रूप से एक गिलास गर्म पानी का सेवन खाली पेट करना चाहिए। क्योंकि यह उपाय स्वस्थ रहने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह उपाय पाचन संबंधित और भी कई तरह की समस्याओं से राहत दिलाने में कारगर होता है।

* तुलसी के पत्ते का करें सेवन :

एसिडिटी की समस्या से राहत पाने के लिए आप तुलसी के पत्तों का सेवन कर सकते हैं इसके अलावा आप तुलसी के पत्तों का काढ़ा तैयार करके सेवन कर सकते हैं यह काढ़ा हमारे पेट की जलन को शांत करने में कारगर होता है।

* सौंफ के बीज का करें इस्तेमाल :

एसिडिटी की समस्या से राहत पाने के लिए आप सौंफ के बीज का इस्तेमाल कर सकते हैं इसका सेवन माउथ फ्रेशनर के रूप में किया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह हमारे पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में भी कारगर होते हैं इनका सेवन करने से हमारी आंतों को आराम मिलता है। यह बीज एसिडिटी और गैस की समस्या से राहत दिलाने में भी कारगर होते हैं।

* गुड़ का करें इस्तेमाल :

एसिडिटी की समस्या से राहत पाने के लिए गुड़ भी कारगर उपाय माना जाता है क्योंकि इसमें मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे शरीर में एसिड रिफ्लक्स और ब्लाटिंग को कम करने में कारगर होता है। गुड का सेवन करने से हमारी आंतों को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। आप नियमित रूप से अपनी डाइट में गुड़ का एक छोटा टुकड़ा शामिल कर सकते हैं।

Related News