दोस्तो जैसा की हम सब जानते हैं कि हमारे शरीर का प्रत्येक अंग बहुत ही महत्वपूर्ण होता हैं, उसी तरह हमारा नाक भी बहुत ही महत्वपूर्ण होता हैं, जिसे हम अक्सर सूंगने और सांस लेने के लिए प्रयोग में लेते हैं, लेकिन क्या आपको पता हैं कि आपके समस्त स्वास्थ्य के बारे में भी संकेत देता हैं, जिनमें से कुछ गंभीर बीमारियों का संकेत दे सकती हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में-

Google

मुँहासे वल्गेरिस

मुँहासे वल्गेरिस अक्सर सबसे पहले नाक पर दिखाई देते हैं, जहाँ बंद त्वचा के छिद्र ब्लैकहेड्स का कारण बन सकते हैं। यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो ये बड़ी गांठों में विकसित हो सकते हैं, जिससे संक्रमण, सूजन और मवाद हो सकता है।

Google

मुँहासे रोसैसिया

मुँहासे रोसैसिया एक सूजन वाली त्वचा की स्थिति है जिसमें त्वचा पर लाल धब्बे होते हैं। गंभीर मामलों में, यह राइनोफिमा का कारण बन सकता है, जहाँ नाक की त्वचा मोटी हो जाती है और सूज जाती है, जिससे दर्द और परेशानी होती है।

सारकॉइडोसिस

"वुल्फ़्स नोज" के नाम से जाना जाने वाला सारकॉइडोसिस सूजन का कारण बनता है जो नाक और शरीर के अन्य ऊतकों, जैसे कि फेफड़े और लिम्फ नोड्स को प्रभावित कर सकता है। यह अक्सर नाक, कान, उंगलियों और पैर की उंगलियों पर नीले या बैंगनी धब्बों के रूप में दिखाई देता है।

Google

ट्राइजेमिनल ट्रॉफ़िक सिंड्रोम (TTS)

ट्राइजेमिनल ट्रॉफ़िक सिंड्रोम ट्राइजेमिनल तंत्रिका को प्रभावित करता है और नाक के आसपास दर्द रहित अल्सर पैदा कर सकता है। लक्षणों में एनेस्थीसिया (संवेदना का नुकसान) और पेरेस्थेसिया (झुनझुनी) शामिल हो सकते हैं।

Related News