बदलते मौसम में हमें कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स को फेस करना पड़ता है। बारिश के मौसम में हमारे शरीर को सर्दी, खांसी या जुकाम ही दिक्कत हो जाती है। इसके पीछे बदला हुआ मौसम सबसे बड़ा कारण हो सकता है। लेकिन अगर सेहत का ध्यान रखा जाए, तो इनसे बचा जा सकता है। वैसे आप भाप लेकर इनके अलावा कई समस्याओं से बच सकते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे की भाप या स्टीम लेने से आपको क्या - क्या फायदे मिलते है। आइए जानते है विस्तार से जेड

1. स्किन के लिए फायदेमंद :

बारिश में स्किन पर बैठने वाली नमी नीचे पोर्स में जम जाती है और ये गंदीगी के साथ मिकलकर पिंपल्स या एक्ने बना देती है. ऐसे में आपको पोर्स को साफ रखना चाहिए और इसमें आपकी मदद भाप कर सकती है।

2. जुकाम से दिलाए राहत :

इम्यूनिटी के कमजोर होने पर जुकाम की दिक्कत हो जाती है. माना जाता है कि मौसम के तापमान में बदलाव का असर हमारे शरीर पर पड़ता है. आप स्टीम यानी भाप लेकर इस प्रॉब्लम से राहत पा सकते हैं, या फिर इसके होने से पहले ही खुद को इससे दूर रख सकते हैं।

3. गले की खराश में लाभदायक:

स्टीम लेने का एक फायदा ये भी है कि ये सांस लेने में और गले की खराश को दूर करने में मददगार होता है. गले में आई सूजन इससे कम होती है, क्योंकि ऐसा करने से माशपेशियों को आराम मिल पाता है।

4. खांसी से दिलाए छुटकारा :

बारिश में बॉडी टेंपरेचर के बदलने पर लोगों को कफ यानी खांसी भी होने लगती है. मॉनसून में इस प्रॉब्लम से ग्रसित नहीं होने चाहते हैं, तो अभी से दिन में एक बार भाप जरूर लें. चेस्ट में बलगम जम नहीं पाएगा और आप फिट रह पाएंगे।

Related News