इंटरनेट डेस्क. स्वस्थ रहने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट द्वारा अपने डाइट में दालों का सेवन करने की सलाह मुख्य रूप से दी जाती है क्योंकि दाल में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। मूंग की दाल को भी अपनी डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है। मूंग की दाल को भिगोकर स्प्राउट्स के रूप में फैला करने की सलाह दी जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं मूंग की दाल का सेवन हर किसी के लिए फायदेमंद नहीं होता। हर किसी को उनकी दाल का सेवन नहीं करना चाहिए आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि किन किन समस्याओं से पीड़ित लोगों को डाइट में मूंग की दाल का सेवन नहीं करना चाहिए। आइए जानते है विस्तार से -

* पेट फूलने की समस्या से पीड़ित लोग :

पेट फूल गया ब्लोटिंग की समस्या से पीड़ित लोगों को भूल कर भी अपनी डाइट में मूंग की दाल का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि मूंग की दाल में शॉर्ट चेन कार्ब्स पाए जाते हैं जिनके कारण हमारे डाइजेशन में कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं।

* लो ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित लोग :

जिन लोगों को लो ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है उन लोगों को भूलकर भी अपने डाइट में मूंग की दाल का सेवन नहीं करना चाहिए यदि आपने लो ब्लड प्रेशर में मूंग की दाल का सेवन किया तो आपकी परेशानियां और ज्यादा बढ़ सकती हैं।

* यूरिक एसिड की समस्या :

हेल्थ एक्सपर्ट द्वारा मूंग की दाल का सेवन उन लोगों को भी नहीं करना चाहिए जिन लोगों को यूरिक एसिड की समस्या होती है। यूरिक एसिड की समस्या से पीड़ित लोगों को मूंग की दाल का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि मूंग की दाल शरीर में यूरिक एसिड के लेवल हो और ज्यादा बढ़ा देती है जिसकी वजह से आपके जोड़ों में दर्द की समस्या होने लगती है इसलिए मूंग की दाल का सेवन करने से बचें।

* लो ब्लड शुगर की समस्या से पीड़ित लोग ना करें मूंग की दाल का सेवन :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि जिन लोगों को लो ब्लड शुगर लेवल की समस्या रहती है उन लोगों को अक्सर चक्कर आने और कमजोरी जैसी समस्या रहती है ऐसे में इन लोगों के लिए मूंग की दाल का सेवन नुकसानदायक हो सकता है क्योंकि मूंग की दाल का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कम हो जाता है और आप बेहोश भी हो सकते हैं।

Related News