महंगाई की समस्या सिर्फ हमारे देश की नहीं है। भारत में रसोई गैस की कीमत लगातार बढ़ रही है। न केवल भारत बल्कि पड़ोसी देशों ने भी रसोई गैस की कीमतों में भारी वृद्धि देखी है। श्रीलंका में रसोई गैस सिलेंडर की कीमत दोगुनी हो गई है।

श्रीलंका सरकार ने हाल ही में आवश्यक वस्तुओं के लिए मूल्य सीमा समाप्त करने की घोषणा की, जिसके बाद एलपीजी खुदरा कीमतों में लगभग 90 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

2,657 रुपये का एक सिलेंडर

श्रीलंका में पिछले शुक्रवार को मानक घरेलू एलपीजी सिलेंडर (12.5 किलोग्राम) की कीमत 1,400 रुपये थी। लेकिन, अब यह 1,257 रुपये बढ़कर 2,657 रुपये हो गया है। इसके अलावा, 1 लीटर दूध अब 250 रुपये महंगा है और इसकी कीमत 1,195 रुपये है। इसी तरह, अन्य आवश्यक वस्तुओं जैसे गेहूं का आटा, चीनी और सीमेंट की कीमतों में बंपर वृद्धि हुई है।

इसकी तुलना में भारत में 14.2 किलो का घरेलू एलपीजी सिलेंडर अभी भी 1000 रुपये से कम है।

रसोई गैस की कीमतों में रिकॉर्ड वृद्धि से नागरिकों में आक्रोश है। नेटिज़न्स ने नाराजगी व्यक्त करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया और कीमतों को वापस लेने की मांग की। उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण के एक प्रवक्ता ने कहा, "कैबिनेट ने मिल्क पाउडर, गेहूं का आटा, चीनी और तरलीकृत पेट्रोलियम गैस के मूल्य नियंत्रण को हटाने का फैसला किया। इसके पीछे उम्मीद थी कि इससे आपूर्ति बढ़ेगी। कीमतें 37 फीसदी तक बढ़ सकती हैं, लेकिन हम आशा है कि डीलर अनावश्यक रूप से लाभदायक नहीं होंगे।"

गौरतलब है कि श्रीलंका सरकार ने गुरुवार रात राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक के बाद मिल्क पाउडर, गैस, गेहूं का आटा और सीमेंट की कीमत सीमा को खत्म करने का फैसला किया था। उसके बाद से कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है।

Related News