गर्मियों में हाइड्रेटेड रहने के लिए पानी से भरपूर फूड्स डाइट में शामिल करने की सालह दी जाती है. आप अपनी डाइट में खरबूजे को शामिल कर सकते हैं. ये पानी से भरपूर होता है. इस मौसम में ये फल आपको गर्मियों से राहत दिलाने का काम करता है. ये फूड्स आपको हाइड्रेटेड रखते हैं. इसके साथ ही आपको ऊर्जावान और ठंडा रखने में मदद करते हैं. खरबूजे (Muskmelon) का सेवन आप कई तरह से कर सकते हैं. आप सलाद के अलावा स्मूदी के रूप में भी इसका सेवन कर सकते हैं. ये बहुत ही स्वादिष्ट और हेल्दी होती है. इस स्मूदी को बनाना बहुत ही आसान है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे खरबूजे की स्मूदी बनाने

का आसान तरीका और इससे मिलने वाले फायदे के बारे में -

1. खरबूजे की स्मूदी से मिलने वाले फायदे :

* खरबूजा त्वचा को हेल्दी बनाए रखने में भी मदद करता है. आप फेस पैक के रूप में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. ये त्वचा को पोषण देता है।

* खरबूजे में विटामिन ए और बीटा कैरोटीन होता है. ये आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है. ये आंखों संबंधित समस्याएं जैसे मोतियाबिंद आदि के जोखिम को कम करता है।

* खरबूजे में विटामिन सी होता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ये इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है।

* किडनी को स्वस्थ रखता है. किडनी स्टोन की समस्या से परेशान लोग इसका सेवन कर सकते हैं।

* खरबूजे में फाइबर और पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है. ये कब्ज की समस्या से राहत दिलाता है. ये पाचन संबंधित समस्याओं से छुटकारा दिलाता है. इस फल में फाइटोकेमिकल्स और विटामिन ए जैसे पोषक तत्व होते हैं. ये पेट को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

* खरबूजे में पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है. ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में मदद करता है. इसका नियमित रूप से सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

2. खरबूजे की स्मूदी बनाने के लिए आवश्यक सामग्री :

* 1 कप कटा हुआ खरबूजा

* थोड़ा सा अदरक कटा हुआ

* 1 कप दूध

* एक चुटकी काली मिर्च पाउडर

* 1 बड़ा चम्मच अजवाइन

* वेनिला एक्स्ट्रेट की कुछ बूंदे

* एक चुटकी जायफल पाउडर

* आधा कप नारियल का पानी

3. खरबूजे की स्मूदी बनाने का आसान तरीका :

इसके लिए सारी सामग्री को एक ब्लेंडर में डालें. इसके ब्लेंड करें. इसे एक गिलास में निकालें और इसका सेवन करें. ये एक बहुत ही हेल्दी और स्वादिष्ट नाश्ता है. खरबूजा न केवल एक स्वादिष्ट फल है बल्कि ये शरीर को कई तरह के पोषक तत्व भी प्रदान करता है. इसमें आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, जिंक, डाइट्री फाइबर और विटामिन आदि होते हैं।

Related News