जब भी कभी घर में कुछ स्पेशल बनाने की बात आती हैं तो घर में पनीर को जरूर शामिल किया जाता हैं। पनीर को कई तरह से बनाया जा सकता है। आज इस कड़ी में हम आपको मलाई पनीर बनाने की Recipe के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका लजीज स्वाद हर किसी को पसंद आएगा। आइए जानते हैं कि इसे आप कैसे बना सकते हैं।

आवश्यक सामग्री

पनीर - 250 ग्राम
अदरक-लहसुन का पेस्ट - 1 टी स्पून
प्याज कटा - 1
लाल मिर्च - 1/2 टी स्पून
मलाई (क्रीम) - 1/2 कप
धनिया पाउडर - 1 टी स्पून
कसूरी मेथी - 1/4 टी स्पून
गरम मसाला - 1/4 टी स्पून
हरा धनिया कटा - 2 टेबल स्पून
हल्दी - 1/4 टी स्पून
तेल - जरूरत अनुसार
नमक - स्वादानुसार

बनाने की विधि

सबसे पहले पनीर को लेकर उसे चौकोर टुकड़ों में काट लें। अब एक कड़ाही लें और उसमें तेल डालकर गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो इसके अंदर कटे प्याज डालकर मीडियम आंच पर लाइट ब्राउन होने तक फ्राई करें। इसके बाद प्याज में अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर कुछ सेकंड के लिए और पकाएं। जब इस मिश्रण से कच्ची खुशबू आना बंद हो जाए तो गैस की फ्लेम धीमी कर दें और इसमें धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डालकर मिक्स कर दें।

25-30 सेकंड तक मसालों को पकाने के बाद इस मिक्सचर के अंदर आपको पहले से काटकर रखे गए पनीर के टुकड़ों को डाल देना है और फिर करछी की सहायता से पनीर को मिक्सचर में अच्छी तरह से मिक्स कर दें। इसके बाद इसमें मलाई (क्रीम) डालकर चलाएं। इसे दो से तीन मिनट तक मीडियम आंच पर पकने दें। इसके बाद आपको इसमें मलाई पनीर में कसूरी मेथी, गरम मसाला और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छे से मिला लेना है। इसके 1-2 मिनट तक पकाने के बाद गैस बंद कर दें। आपकी स्वादिष्ट मलाई पनीर की सब्जी बनकर तैयार हो गई है।

Related News