बॉडी में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाने पर गठिया, जोड़ों में दर्द समेत शरीर के कई हिस्सों में दर्द शुरू हो जाता है. डायबिटीज, हाई बीपी, थायराइड और बढ़े हुए यूरिक एसिड की प्रॉब्लम से ग्रसित होना आजकल आम बात है. खाने-पीने की कुछ चीजों में प्यूरीन ( Purine ) नाम का तत्व होता है, जिसका शरीर पाचन करता है और इस वजह से यूरिक एसिड बनता है. किडनी खून को साफ करके यूरिक एसिड ( Uric Acid ) को यूरिन के जरिए शरीर से बाहर निकाल देती है. लेकिन अगर शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाए, तो किडनी इसे बाहर नहीं कर पाती है और इस स्थिति में शारीरिक समस्याएं होने लगती हैं. बढ़े हुए यूरिक एसिड को अगर कंट्रोल न किया जाए, तो इसका बुरा असर किडनी पर काफी पड़ता है। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिनका सेवन यूरिक एसिड की समस्या से ग्रस्त व्यक्ति को भूलकर भी नहीं करना चाहिए। आइए जानते है इन चीजों के बारे में विस्तार से -

* दही के सेवन से बचे :

पोषक तत्वों से भरपूर दही शरीर को हाइड्रेट रखने का काम करता है, लेकिन ये आपकी यूरिक एसिड की प्रॉब्लम को और बढ़ा सकता है. इसमें मौजूद ट्रांस फैट शरीर में यूरिक एसिड के लेवल को डिस्टर्ब करने का काम करता है. ऐसे में जिन लोगों का यूरिक एसिड पहले से बढ़ा हुआ हो, उन्हें दही का सेवन भूल से भी नहीं करना चाहिए। खाने में दही का सेवन करना आपको फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता हैं।

* खट्टी चीजें ना करें सेवन :

कई बार लोग मिथ्स पर भरोसा कर लेते हैं और ऐसी चीजें ट्राई करते हैं, जिनकी वजह से शरीर में दिक्कत बनने लगती हैं. ऐसा ही कुछ खट्टी चीजों के सेवन के साथ भी है. कहा जाता है कि यूरिक एसिड के बढ़ जाने पर गलती से भी खट्टी चीजें, जैसे नींबू पानी का सेवन नहीं करना चाहिए।

* नमक के सेवन से बचें :

आयुर्वेद के अनुसार ये शरीर में यूरिक एसिड का लेवल और बढ़ा सकता है। हमारे खानपान का अहम हिस्सा माने जाने वाले नमक को नजरअंदाज करना मुश्किल है. इसका अधिक सेवन आपको बहुत बीमार बना सकता है. जिन लोगों का यूरिक एसिड बढ़ा हुआ हो, उन्हें कुछ समय के लिए नमक का सेवन न करने की सलाह दी जाती है. डॉक्टर की सलाह पर ही नमक का इनटेक करें।

Related News