आजकल सोशल मीडिया पर एक्टिव होने के चलते लोग खानपान से जुड़ी कई चीजें या ट्रिक्स आजमाते हैं. लोग आजकल खानपान में ऐसी चीजें ट्राई करते हैं जो शरीर को फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकती है। लोग जाने - अनजाने में ऐसे-ऐसे फूड्स कॉम्बिनेशन ट्राई करते हैं, जो सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. इस लेख के माध्यम से हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे, जिन्हें भूल से भी फलों के साथ नहीं खाना चाहिए. इनका एक साथ सेवन जहर का काम कर सकती हैं। आइए जानते है इन फूड्स कॉम्बिनेशन के बारे में विस्तार से -

* केला और अमरूद :

आप भले ही फ्रूट चाट को बहुत पसंद करते हों, लेकिन इसमें कुछ फ्रूट्स को एक साथ नहीं खाना चाहिए. हम बात कर रहे हैं अमरूद और केले की. एक्सपर्ट्स के मुताबिक इन दोनों फलों को साथ खाने से मतली, उल्टी या फिर सिर दर्द की प्रॉब्लम हो सकती है।

* दूध और पाइनएप्पल :

दूध के साथ आम, केला व अन्य फलों को मिलाकर शेक बनाए जाते हैं, लेकिन कुछ फलों को दूध के साथ बिल्कुल नहीं खाना चाहिए. अगर आप पाइनएप्पल के साथ दूध का सेवन करने की भूल करते हैं, तो इसे आज से ही बदल दें।

* पानी और तरबूज :

तरबूज खाने के बाद पानी न पीने की सलाह दी जाती है. पानी और तरबूज भले ही एक दूसरे के पूरक हो, लेकिन इन्हें एक साथ खाना सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. ये कॉम्बिनेशन आपको हैजा जैसी बीमारी का शिकार बना सकता है।

* नींबू औरपपीता :

ये भी एक तरह का अजीबो-गरीब फूड कॉम्बिनेशन है, जिसे लोग खानपान में कुछ नया ट्राई करने के चक्कर में आजमाते हैं. कहते हैं कि पपीता नींबू के साथ मिलकर पेट में जहर बन सकता है. आपको इससे डायरिया जैसी हेल्थ प्रॉब्लम हो सकती है।

Related News