स्वस्थ रहने के लिए अपनी डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर चीजें शामिल करनी चाहिए स्वस्थ शरीर के लिए सभी पोषक तत्व उचित मात्रा में होना बहुत जरूरी होते हैं। इन पोषक तत्वों में एक पोषक तत्व आयोडीन भी होता है। कुछ लोगों के शरीर में आयोडीन की कमी होने लगती है आयोडीन की इस कमी को हम अपनी डाइट में बदलाव करके पूरा कर सकते हैं। आयोडीन की कमी के कारण शरीर में कई तरह की समस्याएं होने लगती है। इस कमी को पूरा करने के लिए आप अपनी डाइट में आयोडीन से भरपूर चीजें शामिल कर सकते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि आप शरीर में आयोडीन की कमी को पूरा करने के लिए अपनी डाइट में कौन-कौन सी चीजें शामिल कर सकते हैं। जानते है विस्तार से -

1. अंडे का करें इस्तेमाल :

शरीर में आयोडीन की कमी को पूरा करने के लिए आप अपनी डाइट में अंडे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं अंडे को प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत माना जाता है लेकिन इस में आयोडीन की भरपूर मात्रा में पाया जाता है। अपनी डाइट में अंधे को शामिल करने से शरीर को कहीं फायदे मिलते हैं और अंडे का सेवन आप कहीं तरीकों से कर सकतें है।

2. दही को करें डाइट में शामिल :

दही का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है दही में कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है। दही को विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत माना जाता है। तथा दही में आयोडीन भी पाया जाता है जिसका सेवन करके आप अपने शरीर में होने वाली आयोडीन की कमी को पूरा कर सकते हैं दही में अच्छे व्यक्ति के पाए जाते हैं जो आपके पाचन तंत्र को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है।

3. दूध को करें डाइट में शामिल :

शरीर में आयोडीन की कमी को पूरा करने के लिए आप अपनी डाइट में दूध का भी सेवन शामिल कर सकते हैं दूध को कैल्शियम का सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है लेकिन दूध में आयोडीन भी पाया जाता है इसलिए आयोडीन की कमी को पूरा करने के लिए आप दूध का सेवन भी कर सकते हैं जो आपके शरीर में आयोडीन की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है।

4. रोस्टेड आलू का करें सेवन :

शरीर में होने वाली आयोडीन की कमी को पूरा करने के लिए आप प्रॉस्टएड आलू का भी सेवन कर सकते हैं। रोस्टेड आलू बहुत ही स्वादिष्ट और हेल्दी होते हैं। पोस्टर आलू में मिनरल विटामिन पोटेशियम और आयोडीन जैसे कई पोषक तत्व पाया जाता है। इसलिए शरीर में होने वाली आयोडीन की कमी को पूरा करने के लिए आप अपनी डाइट में रोस्टेड आलू को भी शामिल कर सकते हैं।

Related News