सभी व्यक्ति जिनके पास भविष्य निधि खाता है, यहां आपके लिए कुछ अच्छी खबर है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ), जो कर्मचारी से पीएफ काटता है और आपका वेतन कर्मचारियों के खाते में ब्याज का पैसा डेबिट कर चुका है और 6 करोड़ से अधिक कर्मचारी इससे लाभान्वित हुए हैं।

आपको बता दें, वित्त वर्ष 2021-22 के लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने 22.55 करोड़ पीएफ खाताधारकों के खाते में 8.50 फीसदी की दर से ब्याज जारी किया है.

यहां बताया गया है कि आप मिस्ड कॉल के जरिए अपना ईपीएफओ बैलेंस कैसे चेक कर सकते हैं:

यदि आप एक पीएफ खाताधारक हैं और आपका मोबाइल नंबर आपके पीएफ खाते से जुड़ा हुआ है, तो आप बिना यूएएन नंबर के भी अपने पीएफ खाते की शेष राशि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इसके लिए ईपीएफओ खाताधारक 011-22901406 नंबर पर मिस्ड कॉल कर अपने खाते का बैलेंस जान सकते हैं। जैसे ही आप इस नंबर पर मिस्ड कॉल करते हैं, कुछ समय के भीतर आपका यूएएन नंबर और पीएफ अकाउंट बैलेंस की जानकारी आपके रजिस्टर्ड नंबर पर भेज दी जाती है।

कोई भी पीएफ खाताधारक ईपीएफओ की एसएमएस सुविधा के जरिए अपने पीएफ खाते का बैलेंस भी जान सकता है। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको 77382-99899 नंबर पर 'EPFOHO UAN' एसएमएस करना होगा। एसएमएस करते ही कुछ देर में आपके नंबर पर आपका यूएएन नंबर और पीएफ अकाउंट बैलेंस की जानकारी भेज दी जाएगी।

ईपीएफओ धारक https://passbook.epfindia.gov.in/MemberPassBook/Login वेबसाइट पर जाकर भी अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं।

Related News