वर्तमान समय में डेंगू बुखार के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं इस बुखार के होने पर पीड़ित व्यक्ति मैं सिरदर्द, उल्टी और तेज बुखार तथा जोड़ों में दर्द जैसी समस्याएं होने लगती है। डेंगू बुखार के दौरान पीड़ित व्यक्ति के ब्लड में प्लेटलेट्स बड़ी तेजी से कम होने लगती है जिसकी वजह से स्थिति ज्यादा बिगड़ सकती है। ऐसे मैं आपको अपनी डाइट में बदलाव करने की जरूरत होती है आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं उन चीजों के बारे में जिनको आप अपनी डाइट में शामिल करके प्लेटलेट्स काउंट बढ़ा सकते है। आइए जानते है इन फूड्स के बारे में -


* नारियल पानी का करें सेवन :

डेंगू बुखार के दौरान पीड़ित व्यक्ति कि प्लेटलेट्स बहुत तेजी से कम होने लगती है। ऐसे में पीड़ित व्यक्ति को नारियल पानी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है डेंगू की समस्या से पीड़ित व्यक्ति को नियमित रूप से दिन में 1 से 2 गिलास नारियल पानी पीना चाहिए। नारियल पानी में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसका सेवन हमारे शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स को संतुलित करने में मदद करता है।


* पपीता की पत्तिया :

डेंगू बुखार से राहत पाने के लिए पपीते की पत्तियों को भी प्रभावी उपाय माना जाता है। डेंगू बुखार से पीड़ित व्यक्ति को पपीते के पत्तों का जूस का सेवन करना चाहिए। इसके लिए आप ताजी पपीते के पत्तों को पानी में उबालकर काढ़े के रूप में सेवन कर सकते है।


* हर्बल टी का करें सेवन :

डेंगू से पीड़ित व्यक्ति को हर्बल टी का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि इसका सेवन तेजी से रिकवरी करने में मदद करता है। डेंगू से पीड़ित व्यक्ति को नारियल पानी और गर्म पानी के सेवन के अलावा हर्बल टीका सेवन भी जरूर करना चाहिए। हर्बल टी का सेवन करने से आपको मतली और थकान की समस्या से राहत मिलती है।

Related News