बालों को स्ट्रेट करने का ट्रेंड आजकल काफी पॉपुलर हो गया है. आजकल बालों को स्ट्रेट करने के लिए लोग काफी पैसे खर्च करते हैं. शादी, पार्टी या किसी अन्य मौके पर आप कभी भी स्ट्रेट बालों के साथ कोई भी ड्रेस कैरी कर सकती हैं. लेकिन बालों को स्ट्रेट करवाने में काफी केमिकल्स का इस्तेमाल होता है, जिससे बाल कुछ समय के लिए स्ट्रेट तो हो जाते हैं, लेकिन कुछ समय बाद केमिकल के साइड इफेक्ट्स सामने आने लगते हैं और बाल डैमेज हो होने लगते है। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि आप बालों को हेल्दी और स्ट्रेट करने के लिए आप कौन-कौन से नेचुरल हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते है। आइए जानते है इन हेयर मास्क के बारे में विस्तार से -

* ऑयल ट्रीटमेंट :

हॉट ऑयल ट्रीटमेंट के लिए आपको कोकोनट ऑयल और कैस्टर ऑयल को बराबर की मात्रा में लेकर एक कांच के बाउल में अच्छी तरह से मिक्स करना है. इसके बाद इस तेल को 10 सेकंड तक गर्म करके अपने बालों में लगाएं. इसके बाद गर्म तौलिया लेकर बालों को कवर कर लें. करीब आधे घंटे तक बालों को ऐसे ही कवर रखें. इसके बाद बालों को सल्फेट फ्री शेंपू से धो लें।

* अंडे और जैतून का तेल का करें इस्तेमाल :

आप अंडे और जैतून का तेल को मिक्स करके भी अपने बालों में लगा सकते हैं. ये मिक्सचर भी आपके बालों के लिए बेहतरीन मास्क का काम करता है. इस मास्क को आधे घंटे से एक घंटे के लिए लगाएं. इसके बाद बालों को जेल बेस्ड शेंपू से धो लें।

* केला और पपीते से बने मास्क का करे इस्तेमाल :

केले और पपीते को बराबर की मात्रा में लेकर मिक्सी में पीसकर एक हेयर मास्क तैयार करें. इस पेस्ट में दो चम्मच शहद भी डालें और इसे बालों पर लगाएं. करीब एक घंटे तक लगाकर रखें. इसके बाद बालों को सामान्य पानी से धो लें. फिर माइल्ड शेंपू से सिर धो लें।

* नारियल तेल और एलोवेरा का हेयर मास्क :

बालों को स्ट्रेट करने के लिए आप एलोवेरा और नारियल तेल का हेयर मास्क भी लगा सकते हैं. इसके लिए नारियल तेल को गर्म करें और इसमें एलोवेरा जेल मिक्स करें. इसके बाद इस तेल को बालों में लगाएं. कम से कम एक घंटे तक लगा रहने दें. इसके बाद ठंडे पानी से बालों को धोएं फिर माइल्ड शेंपू से सिर को धो लें।

* नारियल पानी और नींबू का करें इस्तेमाल :

नारियल तेल ही नहीं, नारियल पानी भी आपके बालों के लिए काफी उपयोगी हो सकता है. आप रात में नारियल पानी में नींबू का रस मिलाएं और इसे रातभर के लिए ऐसे ही रखा रहने दें. इसके बाद सुबह इस पानी को अपने बालों की जड़ों से लेकर नीचे तक लगाएं. ऐसे ही लगा रहने दें. कुछ समय बाद माइल्ड शेंपू से अपने बालों को धो लें।

Related News