गुर्दे की पथरी इन दिनों आम है। गुर्दे की पथरी मूत्र में रसायनों से बनती है। गुर्दे की पथरी चार प्रकार की होती है - कैल्शियम ऑक्सालेट, यूरिक एसिड, स्ट्रुवाइट और सिस्टीन। जब आपके रक्त में बहुत अधिक अपशिष्ट होता है और आपका शरीर पर्याप्त मूत्र का उत्पादन नहीं कर रहा होता है, तो आपके गुर्दे में क्रिस्टल बनने लगते हैं।

ये क्रिस्टल अन्य अपशिष्टों और रसायनों को एक ठोस वस्तु (गुर्दे की पथरी) बनाने के लिए आकर्षित करते हैं जो तब तक बड़ी हो जाती है जब तक कि यह आपके मूत्र के माध्यम से आपके शरीर से बाहर न निकल जाए।

पानी
पानी शरीर के हर अंग के लिए जरूरी है और यह आपको हाइड्रेटेड रहने में भी मदद करता है। मूत्र के उत्पादन के लिए गुर्दे को पानी की आवश्यकता होती है क्योंकि वे शरीर के फ़िल्टरिंग तंत्र हैं। यदि किसी को गुर्दे की पथरी का पता चलता है, तो व्यक्ति को सामान्य रूप से 8 गिलास के बजाय प्रतिदिन 12 गिलास पानी पीना चाहिए ताकि गुर्दे किसी भी अतिरिक्त अपशिष्ट पदार्थ को प्रभावी ढंग से हटा सकें।

नींबू का रस
अपने पानी में जितनी बार चाहें ताजा निचोड़ा हुआ नींबू मिलाएं। नींबू में साइट्रेट होता है जो कैल्शियम स्टोन को बनने से रोकता है। प्रतिदिन दो लीटर पानी में चार औंस नींबू का रस मिलाकर पीने से पथरी बनने की गति धीमी हो सकती है।

अनार का रस
अनार के रस का उपयोग सदियों से किडनी की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाने के लिए किया जाता रहा है। इसका उपयोग अल्सर और डायरिया सहित बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता है, और यह कैल्शियम ऑक्सालेट को कम करता है और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। रस आपको अम्लता के स्तर को कम करने में मदद करता है जो भविष्य में गुर्दे की पथरी के जोखिम को कम करता है।

व्हीटग्रास जूस
यह जूस पोषक तत्वों से भरपूर होता है और हमारे स्वास्थ्य को बढ़ाने में हमारी मदद करता है। साइड इफेक्ट को रोकने के लिए, छोटी मात्रा से शुरू करें और धीरे-धीरे 8 औंस तक बढ़ाएं। यह पथरी को पास करने में मदद करने के लिए मूत्र प्रवाह को बढ़ाने में मदद करता है।

ग्रीन टी
ग्रीन टी को कैल्शियम ऑक्सालेट के साथ मिलाया जाता है। यह आपके किडनी के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है क्योंकि यह आपकी किडनी को लंबे समय तक काम करने में मदद करेगा। ग्रीन टी में एपिगैलोकैटेचिन गैलेट का उच्च स्तर भी होता है जो गुर्दे की पथरी के निर्माण में भी बाधा उत्पन्न करता है। पेशाब से पथरी आसानी से निकल जाती है और इसमें ग्रीन टी मदद करेगी।

अजवाइन का रस
अजवाइन का रस एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक और दर्द निवारक है जो आपको गुर्दे की पथरी को दूर करने में मदद करता है। हर दिन कम से कम एक गिलास अजवाइन का रस लेने से आपको गुर्दे की पथरी जल्दी से बाहर निकालने में मदद मिलेगी। अजवाइन के एक या एक से अधिक डंठल को पानी के साथ ब्लेंड करें और पूरे दिन इसका जूस पिएं।

राजमा
राजमा में विटामिन बी होता है जो पथरी को घोलने और बाहर निकालने में मदद करता है। इनमें महत्वपूर्ण खनिज भी शामिल हैं जो वजन घटाने को बढ़ावा देते हैं। इसमें घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर का मिश्रण होता है जो आपके पाचन स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है।

Related News