आप सभी जानते हैं कि हर कोई घर में धन और समृद्धि चाहता है, लेकिन कभी-कभी, कुछ अनजाने सेवन के बावजूद, धन संश्लेषण घर में जीवित नहीं रह पाता है। घर पर कोई कितना कमाता है, खर्च बढ़ता रहता है और घर में पैसा नहीं टिकता। ऐसा कहा जाता है कि लक्ष्मी के घर में आराम नहीं करने पर ऐसी स्थितियां पैदा होती हैं। वे कहते हैं कि लक्ष्मी की माँ चंचल है और वह कहीं भी नहीं रहती है। दूसरी ओर, वास्तु शास्त्र ने इसे तार्किक माना है और वैसे भी झाड़ू को लक्ष्मी माँ का प्रतीक माना जाता है और इसे घर में रखने से माँ स्थायी रूप से आपके साथ रहती हैं।
कहा जाता है कि घर में झाड़ू लगाने वाली लक्ष्मी मां का हमेशा सम्मान करना चाहिए, ताकि घर में लक्ष्मी और समृद्धि बनी रहे और झाड़ू लगाने से हम घर से अलोकामी, और, के रूप में बिगड़े हुए काम को निकालते हैं परिणाम, लक्ष्मी घर में स्थायी आवास बनाने में सक्षम है। साथ ही यह कहता है कि झाड़ू को मंगलवार, शनिवार और रविवार को खरीदना चाहिए, जिससे घर में लक्ष्मी का स्थाई वास हो। यदि झाड़ू पुरानी हो जाती है, तो इसे किसी भी दिन फेंकने के बजाय शनिवार को फेंक दिया जाना चाहिए, यह दिन बाहर की दुर्बलता के लिए भी कर सकता है।

शुक्रवार को झाड़ू को घर से बाहर न फेंके क्योंकि यह माता लक्ष्मी का दिन होता है और इस दिन यह घर से लक्ष्मी स्वरूप को बाहर निकालने और घर की समृद्धि और स्थिरता को दूर करने जैसा होता है। उसी समय, घर में एक नई झाड़ू लाएं, सबसे पहले, उसके हैंडल पर एक सफेद धागा बांधें। वास्तव में, लाल किताब कहती है कि यहां तक ​​कि लक्ष्मी माता भी घर से जुड़ी होती हैं, जब वह झाड़ू को सफेद धागे से बांधती हैं और परिवार को नहीं छोड़ती हैं।

Related News